आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 12 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 12 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 12 नवंबर, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ke samachar, Aaj ki taza khabar, Taza News in Hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 12 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहलों, भारतीय रिजर्व बैंक की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना की शुरुआत की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से वाराणसी के दौरे पर हैं।  यूपी चुनावों से पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया ने पार्टी की बैठक बुलाई है। कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पुस्तक 'सनराइज ओवर अयोध्या' पर विवाद खड़ा हो गया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कांग्रेस ने फेसबुक पर बड़ा आरोप लगाया है उसका कहना है कि फेसबुक की बीजेपी की सरकार के साथ सांठगांठ है जिससे वो ऐसा करके देश में नफरत फैला रहा है।
कांग्रेस का फेसबुक पर बड़ा आरोप, कहा-बीजेपी से सांठगांठ करके फेसबुक फैला रहा देश में नफरत जुकरबर्ग को लिखा लेटर

सलमान खुर्शीद ने हिंदुत्व की तुलना आईएस और बोको हराम से करने पर सफाई दी है उन्होंने कहा कि किसी को आहत करना उनका मकसद नहीं है।
विवादित किताब पर सलमान खुर्शीद का बयान, किसी को आहत करना मकसद नहीं

दिल्ली की हवा अब भी जहरीली बनी हुई है। इसे देखते हुए सीपीसीबी की तरफ से लोगों को घरों से बाहर कम निकलने की सलाह दी गई है।
Delhi Air Quality: दिल्ली में हवा अब भी जहरीली, लोगों को घरों से कम निकलने की सलाह

भाजपा के लिए पूर्वांचल इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृहजनपद गोरखपुर और प्रधानमंत्री की संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी इसी में शामिल है।

UP Assembly Elections 2022: पूर्वांचल पर सियासी दलों की नजर, सत्ता हासिल करने में रहती है अहम भूमिका

उत्तर प्रदेश में चुनावी का बिगुल बज चुका है.. राजनीतिक पार्टियां अपनी अपनी रणनीति बनाने में युद्धस्तर पर जुट गई हैं.. गृह मंत्री और बीजेपी के चाणक्य अमित शाह काशी पहुंचे, इसके अलावा दिल्ली में भी यूपी चुनाव को लेकर सोनिया गांधी ने भी बैठक की।

Logtantra: UP का M फैक्टर..बहुत तीखी टक्कर,  काशी में BJP का 300 + का प्लान! 

केरल में कोरोना महामारी का कहर अभी जारी है इस बीच एक और वायरस ने वहां दस्तक दे दी है, वायनाड जिले में नोरोवायरस (Norovirus) का मामला सामने आया है
Norovirus virus in Kerala: कोरोना के कहर के बीच केरल में नोरोवायरस का मामला आया सामने

गैंगरेप केस में सपा के पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।
Gayatri Prasad Prajapati : गैंगरेप केस में सपा के पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति को आजीवन कारावास की सजा

राहुल गांधी ने भी हिंदू और हिंदुत्व के मुद्दे पर अपने विचार रखे तो बीजेपी हमलावर हो गई है। बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस के नेता इस विषय पर जो भी कुछ कहते हैं वो राहुल गांधी की प्रयोगशाला से निकले हुए शब्द होते हैं।

कांग्रेस का काम ही हिंदू धर्म पर हमला करने का रहा है, राहुल गांधी पर भड़की बीजेपी

आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है इसी के तहत शुक्रवार को पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। 
Punjab Assembly Election 2022 :AAP ने 10 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी, सभी मौजूदा विधायकों को मौका

सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब सनराइज ओवर अयोध्या में हिंदुत्व और सनातनी धर्म की व्याख्या की है। लेकिन उनकी व्याख्या का विरोध भी हो रहा है, ऐसे में सवाल यह है कि कहीं उनकी व्याख्या कांग्रेस के लिए भारी तो नहीं पड़ जाएगी।

सलमान खुर्शीद की किताब कांग्रेस की उम्मीदों पर फेर ना दे पानी, क्या कहते हैं लोग

नैनीताल में दिल दहलाने वाली एक घटना हुई है। यहां मुफ्त में मछली देने से इंकार करने पर चार स्थानीय लोगों ने वहशीपन की सभी हदें पार कर दीं। आरोप है कि इन चारों युवकों ने मछली विक्रेता को पहले बुरी तरह पीटा। 

Nainital: हैवानियत की हदें लांघी! मछली विक्रेता की रॉड से निकाल ली आखें, मुफ्त में मछली देने किया था मना 

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) की किताब पर उठे विवाद के बीच राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी हिंदू (Hindu) और हिंदुत्व (Hindutva) पर बयान दिया है। 

Hindutva Row : हिंदुत्व विवाद में कूदे राहुल गांधी, बोले- मुस्लिम-सिख की पिटाई का नाम नहीं है हिंदू धर्म

पंजाब में मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी की अगुवाई वाली सरकार ने पंजाबी भाषा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक, राज्‍य के सभी स्‍कूलों में पहली से 10वीं कक्षा तक पंजाबी भाषा को एक अनिवार्य विषय बना दिया गया है।

पंजाब में चरणजीत सिंह चन्‍नी सरकार का बड़ा फैसला, 10वीं तक अनिवार्य होगी पंजाबी, उल्‍लंघन किया तो लगेगा 2 लाख का जुर्माना

हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन आईएसआईएस और बोको हरम से करने के बाद कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद का अपनी ही पार्टी में विरोध शुरू हो गया है। वरिष्ठ नेता गुलाम नमी आजाद के बाद बिहार के कांग्रेस विधायक ऋषि मिश्रा ने खुर्शीद की इस सोच का विरोध किया है। 

कौन होता है आतंकवादी, कांग्रेस विधायक ने सलमान खुर्शीद को कराया 'ज्ञान', Video

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों को शुक्रवार को अहम कामयाबी हासिल हुई, जब दो अलग-अलग जगह हुई मुठभेड़ में उन्‍होंने तीन आतंकियों को मार गिराया। दो आतंकी कुलगाम में हुई मुठभेड़ में मारे गए, जबकि एक अन्‍य आतंकी श्रीनगर मुठभेड़ में मारा गया।

Jammu Kashmir: आतंक के खिलाफ अभियान में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर

ओवैसी ने मुरादाबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए गुरुवार को अखिलेश पर निशाना साधते हुए कहा कि सपा अध्यक्ष को लगता है कि जिन्ना की बात कर वह यूपी चुनावों में मुस्लिम वोट हासिल कर लेंगे तो वह गलत सोचते हैं।

UP Elections 2022 : 'जिन्ना के जिन्न को हमने पाकिस्तान भगा दिया था, 'ओवैसी का अखिलेश पर निशाना

अफगानिस्तान (Afghanistan) के हालात पर दिल्ली (Delhi) में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) की अगुवाई में हुई आठ देशों की बैठक का असर तालिबान (Taliban) पर हुआ है। 

Taliban: तालिबान को पसंद आया 'दिल्ली डॉयलॉग', कहा-भारत अहम देश, अच्छा संबंध चाहते हैं

जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम में सुरक्षा बलों को शुक्रवार को बड़ी कामयाबी मिली, जब कुलगाम तथा एक अन्‍य जगह हुई मुठभेड़ में उन्‍होंने तीन आतंकियों को मार गिराया। मुठभेड़ आज (शुक्रवार, 12 नवंबर) सुबह शुरू हुई थी, जिसमें सुरक्षा बलों ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के तीन आतंकियों को मार गिराया। 

Jammu Kashmir: आतंक के खिलाफ अभियान में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। शहर के जाजमऊ इलाके में मंगलवार को शहर के काजी ने डीजे- बैंड और आतिशबाजी देखने के बाद निकाह पढ़ाने से इनकार कर दिया।

Kanpur: काजी ने DJ और आतिशबाजी पर जताई आपत्ति, 'निकाह' कराने से किया इनकार

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। शहर के जाजमऊ इलाके में मंगलवार को शहर के काजी ने डीजे- बैंड और आतिशबाजी देखने के बाद निकाह पढ़ाने से इनकार कर दिया। काजी ने इसे शरीयत (धार्मिक कानूनों) के खिलाफ बताया और निकाह पढ़ाने से मना कर दिया।

काजी ने DJ और आतिशबाजी पर जताई आपत्ति, 'निकाह' कराने से किया इनकार

पूर्वांचल की बदहाली, गरीबी, बेबशी और अति पिछड़ेपन का दंश कभी लोकसभा में गाजीपुर के तत्कालीन सांसद विश्वनाथ गहमरी ने इस भावुकता से उठाया था कि सदन में बैठे अधिकांश माननीयों की आंखें नम हो गई थीं। पूरब के लोगों की आंखें एक बार फिर छलकने को बेताब हैं। पर, इस बार आंसू खुशी के होंगे, समृद्धि के पूरे होते सपनों के होंगे, देश की अर्थव्यवस्था में सिरमौर बनने के लिए बढ़ते कदम के होंगे। 

Purvanchal Expressway पर गरजेगा राफेल, PM- CM के सामने धमक दिखाएंगे जगुआर, सुखोई और मिराज

अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटे इलाके में चीन द्वारा गांव बसाने की रिपोर्ट के बीच भारत ने बीजिंग को करार जवाब दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत ने न तो चीन के अवैध कब्‍जे को कभी स्‍वीकार किया है और न ही सीमा पर इसके अनुचित दावों को स्‍वीकार किया जाएगा।

'चीन का अवैध कब्जा न स्वीकार है, न करेंगे', पेंटागन की रिपोर्ट के बीच 'ड्रैगन' को भारत का करारा जवाब

उत्तर प्रदेश को पुनः फतह करने के लिए चुनावी रणनीति पर मंथन और उसे धार देने के लिए गृहमंत्री अमित शाह 12 नवंबर को वाराणसी पहुंच रहे हैं। वाराणसी के  टीएफसी में भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश के सभी 403 विधानसभा प्रभारियों, पार्टी के 98 संगठनात्मक जिला अध्यक्ष एवं जिला प्रभारियों की बैठक बुलाई है।

UP Election: आज वाराणसी पहुंचेंगे अमित शाह, PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में बनेगी CM की कुर्सी के लिए रणनीति

राजस्‍थान में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई वाली सरकार में मंत्रिमंडल विस्‍तार होना है, जिसके लिए कांग्रेस के शीर्ष नेताओं में मंथन जारी है। सीएम गहलोत ने गुरुवार को इस संबंध में दिल्‍ली में पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात की थी।

'एक नेता, एक पद' के फॉर्मूले पर चलेगी कांग्रेस, मंत्रिमंडल विस्‍तार में सचिन पायलट के खेमे को मिलेगी जगह?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को पूर्वाह्न 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहलों, भारतीय रिजर्व बैंक की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना की शुरुआत करेंगे।

RBI की दो उपभोक्ता केंद्रित पहलों की शुरुआत करेंगे PM मोदी, निवेशकों को मिलेगा फायदा 

उत्तर प्रदेश को पुनः फतह करने के लिए चुनावी रणनीति पर मंथन और उसे धार देने के लिए गृहमंत्री अमित शाह 12 नवंबर को वाराणसी पहुंच रहे हैं। वाराणसी के  टीएफसी में भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश के सभी 403 विधानसभा प्रभारियों, पार्टी के 98 संगठनात्मक जिला अध्यक्ष एवं जिला प्रभारियों की बैठक बुलाई है।

UP Election: आज वाराणसी पहुंचेंगे अमित शाह, PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में बनेगी CM की कुर्सी के लिए रणनीति

भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास की हलचल, राजनीति की उथल पुथल, विज्ञान के आविष्कार, नवीन विश्व के निर्माण की प्रक्रिया और शिक्षा को नए मकाम पर ले जाने वाले ‘महामना’ से लेकर ‘पक्षी मानव’ से जुडी है 12 नवंबर की तारीख।

आज का इतिहास, 12 नवंबर: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक और भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय का निधन 

गुलाम नबी आजाद ने ट्वीट करते हुए कहा कि हम एक राजनीतिक दल या विचार के तौर पर हिंदुत्व की परिभाषा या व्याख्या से असहमत हो सकते हैं। लेकिन आईएसआईएस और बोको हराम से तुलान करना गलत और अतिशयोक्ति है।

सलमान खुर्शीद की किताब पर कांग्रेस में 'खिलाफत' सुर, गुलाम नबी आजाद ने उठाए सवाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर