कौन होता है आतंकवादी, कांग्रेस विधायक ने सलमान खुर्शीद को कराया 'ज्ञान', Video

देश
आलोक राव
Updated Nov 12, 2021 | 13:20 IST

Salman Khurshid book : खर्शीद की पुस्तक 'सनराइज ओवर अयोध्या' का बुधवार को विमोचन हुआ। खुर्शीद ने अपनी इस किताब में अयोध्या पर फैसले को सही ठहराते हुए इस मुद्दे से आगे बढ़ने की सलाह दी है तो दूसरी तरफ उन्होंने इसमें हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हरम जैसे आतंकी संगठनों से की है।

Congress MLA Rishi Mishra seeks apalogy from Salman Khursheed over Hindutva remark
अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सलमान खुर्शीद ने लिखी है किताब।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने लिखी है किताब
  • इस किताब में उन्होंने हिंदुत्व की तुलना आईएस एवं बोको हरम जैसे आतंकी संगठनों से की है
  • भाजपा ने खुर्शीद की इस सोच का विरोध किया है, कांग्रेस के कई नेता भी इससे सहमत नहीं हैं

नई दिल्ली : हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन आईएसआईएस और बोको हरम से करने के बाद कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद का अपनी ही पार्टी में विरोध शुरू हो गया है। वरिष्ठ नेता गुलाम नमी आजाद के बाद बिहार के कांग्रेस विधायक ऋषि मिश्रा ने खुर्शीद की इस सोच का विरोध किया है। विधायक मिश्रा ने कहा है कि व्यक्ति हिंसक हो सकता है लेकिन कोई भी समाज हिंसक एवं आतंकवादी नहीं हो सकता। कांग्रेस विधायक ने हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन से करने के लिए उनसे माफी की मांग की है।  

'कोई भी समाज आतंकवादी नहीं हो सकता है'

कांग्रेस विधायक ने कहा, 'कोई भी समाज आतंकवादी नहीं हो सकता है। चाहे वह हिंदू हो, मुसलमान हो, सिख हो या ईसाई। व्यक्ति हिंसक हो सकते हैं लेकिन समाज हिंसक नहीं हो सकता। गोडसे, अफजल गुरु आतंकवादी हो सकते हैं लेकिन हिंदू और मुसलमान आतंकवादी नहीं हो सकते। इसलिए मेरा मानना है कि सलमान खुर्शीद ने जो कहा है, वह पूरी तरह से गलत है। इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।' 

खुर्शीद की पुस्तक 'सनराइज ओवर अयोध्या' पर विवाद

आपको बता दें कि खर्शीद की पुस्तक 'सनराइज ओवर अयोध्या' का बुधवार को विमोचन हुआ। खुर्शीद ने अपनी इस किताब में अयोध्या पर फैसले को सही ठहराते हुए इस मुद्दे से आगे बढ़ने की सलाह दी है तो दूसरी तरफ उन्होंने इसमें हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हरम जैसे आतंकी संगठनों से की है। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी खुर्शीद एवं कांग्रेस पर हमलावर है। उसने इस किताब हिंदुओं का अपमान करने वाला बताया है। 

आजाद ने भी कहा-तुलना सही नहीं

खुर्शीद की इस सोच से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद भी इत्तेफाक नहीं रखते हैं। उन्होंने कहा कि हम एक राजनीतिक विचारधारा के रूप में हिंदुत्व से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम के साथ इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।' सलमान खुर्शीद ने यह किताब अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर लिखी है।

एमबी बैन हो सकती है यह किताब

खुर्शीद की इस किताब का विरोध शुरू हो गया है। मध्य प्रदेश में उनकी इस किताब पर बैन लग सकता है। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बड़ा बयान दिया है। मिश्रा ने इस किताब की निंदा की है और कहा है कि सरकार कानूनी राय लेकर बैन इस पुस्तक की एमपी में बिक्री पर प्रतिबंध लगाएगी। गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा समाज को बांटने का काम करती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर