Hindutva Row : हिंदुत्व विवाद में कूदे राहुल गांधी, बोले- मुस्लिम-सिख की पिटाई का नाम नहीं है हिंदू धर्म

Rahul Gandhi's remark on Hindutva : सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर खुर्शीद ने 'सनराइज ओवर अयोध्या' नाम से किताब लिखी है। गुरुवार को इस किताब का विमोचन हुआ।  इस किताब में कांग्रेस नेता ने हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस एवं बोको हरम जैसे आतंकवादी संगठनों जैसे की है।

Rahul Gandhi says Hindu religion and Hindutva are two different things
हिंदुत्व पर बयान के बाद भाजपा के निशाने पर आए राहुल गांधी।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व दो अलग-अलग चीजें हैं
  • आरएसएस-भाजपा की 'नफरत वाली विचारधारा' ने कांग्रेस की सोच को ढंक लिया है
  • इस बयान के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के निशाने पर आए कांग्रेस नेता

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) की किताब पर उठे विवाद के बीच राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी हिंदू (Hindu) और हिंदुत्व (Hindutva) पर बयान दिया है। उनका यह बयान हिंदुत्व पर खुर्शीद की सोच का समर्थन करता दिख रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व दो अलग-अलग चीजें हैं। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस पार्टी प्यार एवं राष्ट्रवाद की राजनीति करती है लेकिन इस विचारधारा पर आरएसएस (RSS) एवं भाजपा (BJP) की 'नफरत वाली सोच' हावी हो गई है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा जीवित और जीवंत है लेकिन भाजपा और आरएसएस की सोच उस पर हावी हो गई है। हिंदू धर्म मुस्लिम-सिख की पिटाई का नाम नहीं है।

'हम अपनी विचारधारा आक्रामकता के साथ आगे नहीं बढ़ा पाए'

कांग्रेस नेता ने कहा, 'हमने अपने लोगों को बीच अपनी विचारधारा को आक्रामकता के साथ आगे नहीं बढ़ा पाए हैं।' राहुल ने यह बात शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पार्टी के डिजिटल अभियान 'जग जागरन अभियान' की लॉन्चिंग के समय कही। अपने इस भाषण में राहुल ने सलमान खुर्शीद और उनकी किताब का नाम तो नहीं लिया है लेकिन जिस तरह से उन्होंने हिंदू धर्म और हिंदुत्व को लेकर जो बातें कहीं हैं वह खुर्शीद की सोच का समर्थन करने वाला है। 

खुर्शीद की किताब पर जारी है विवाद

दरअसल, अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर खुर्शीद ने 'सनराइज ओवर अयोध्या' नाम से किताब लिखी है। गुरुवार को इस किताब का विमोचन हुआ। इस किताब में कांग्रेस नेता ने हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस एवं बोको हरम जैसे आतंकवादी संगठनों जैसे की है। इस तुलना के बाद वह भारतीय जनता पार्टी के निशाने पर आ गए हैं। भाजपा नेता खुर्शीद पर हमलावर हैं। हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन से किए जाने पर खुर्शीद अपनी पार्टी के नेताओं के भी निशाने पर हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि वह  खुर्शीद की इस सोच से सहमत नहीं हैं। जबकि बिहार में कांग्रेस विधायक ऋषि मिश्रा ने खुर्शीद से माफी मांगने के लिए कहा है। 

राहुल पर भाजपा हुई हमलावर

हिंदू धर्म और हिंदुत्व की अलग-अलग व्याख्या करने पर राहुल गांधी भाजपा के निशाने पर हैं। भाजपा नेता एवं प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि कांग्रेस नेता ने अपने बयान से जाहिर कर दिया है कि वह 'इच्छाधारी चुनावी हिंदू हैं'। कांग्रेस पार्टी बार-बार हिंदू आस्था एवं हिंदू समुदाय का अपमान करती आई है। भाजपा नेता ने कहा कि हिंदू और हिंदुत्व के बारे में उन्हें कुछ नहीं पता है। सोनिया गांधी ने भी चुप्पी नहीं तोड़ी है। सलमान खुर्शीद ने 100 करोड़ भारतीयों की आस्था को ठेस पहुंचाई है, इस सोच के लिए सोनिया गांधी कार्रवाई क्यों नहीं करती हैं?  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर