White Brinjal: बैंगनी नहीं खाएं सफेद बैंगन, डायबिटीज और मोटापे से मिलेगा छुटकारा

White Brinjal: सफेद बैंगन भले ही आपने कम ही देखें हो, लेकिन ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दरअसल, सफेद बैंगन में पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिहाज बहुत लाभदायक होते हैं। इसके सेवन से वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है।

White Brinjal Benefits
White Brinjal 
मुख्य बातें
  • वजन कम करने में कारगर है सफेद बैंगन
  • बैड कोलेस्ट्रॉल को भी करे कम
  • मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर पाचन को भी बनाए दुरुस्त

White Brinjal: बैंगन की सब्जी एक ऐसी सब्जी होती है, जो कई लोगों को बहुत पसंद होती है और कईयों को बिलकुल पसंद नहीं होती है। हालांकि, ऐसी कई सब्जियां होती हैं, जो भले ही खाने में अच्छी न लगे, लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इन्हीं सेहतमंद सब्जियों में से एक है सफेद बैंगन। सफेद बैंगन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये वजन कम करने से लेकर शुगर लेवल तक को कंट्रोल करने में कारगर होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं सफेद बैंगन की सब्जी को खाने से मिलने वाले कमाल के फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

सफेद बैंगन को खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

वजन घटाने में असरदार

सफेद बैंगन को खाने से बढ़ते वजन को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, सफेद बैंगन में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। इसके सात ही इसके खास गुण ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉस का लेवल मेनटेन करते हैं। तो वजन कम होने के साथ ही यह दिल को भी स्वस्थ रखने में कारगर होता है। 

Also Read:Black Pepper- Ghee Benefits: बारिश के मौसम में देसी घी और काली मिर्च खाने के बेमिसाल फायदे, छिपे हैं कई गुण

डायबिटीज में असरदार

सफेद बैंगन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है और सिर्फ बैंगन ही नहीं इसकी पत्तियां भी डायबिटीज में असरदार होती है। दरअसल, इसकी पत्तियों में मौजूद फाइबर और मैग्नेशियम शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते करते हैं। ऐसे में पत्तियों से काढ़ा और बैंगन से सब्जी बनाकर खाने से डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

Also Read:Blood Thinners: हार्ट अटैक के खतरे से बचाने में काम आती हैं ये तीन देसी चीजें, ऐसे करें सेवन

किडनी को भी रखे हेल्दी

सफेद बैंगन किडनी को हेल्दी रखने में भी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इसकी पत्तियां डिटॉक्सिफिकेशन का काम करती हैं। ऐसे में अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। वहीं, बैंगन की सब्जी बनाकर सेवन करें, इससे किडनी स्वस्थ रहेगी, साथ ही शरीर भी हेल्दी रहेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर