Corona in India: क्या करें जब रिपोर्ट नेगेटिव आने के बावजूद द‍िखें कोरोना के लक्षण - अलर्ट करने वाली बातें

कोरोनावायरस के दूसरे लहर के दौरान कई रिपोर्ट सामने आ रही हैं जिसमें लोगों का कोविड टेस्ट नेगेटिव है लेकिन वह कोरोनावायरस के सिम्टम्स अपने शरीर में देख सकते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो अलर्ट हो जाएं।

what to do if covid test is negative but still have symptoms, what to do if you test negative for covid have symptoms, what if my covid test is negative but i still have symptoms, what to do if you have covid symptoms but test negative, can you test negat
can you test negative but still have covid 

मुख्य बातें

  • कोरोनावायरस के लक्ष्ण दिखने के बाद भी लोगों के टेस्ट आ रहे हैं नेगेटिव इसके पीछे हो सकते हैं कई कारण।
  • आरटी पीसीआर टेस्ट कोविड-19 जांच करने के लिए माना जाता है प्रभावी मगर नए म्यूटेशन के सामने है कमजोर। ‌
  • इस स्थिति में खुद को रखें बाकी लोगों से दूर और अवश्य लें कोविड-19 के डॉक्टर से सलाह।

कोरोनावायरस की दूसरी लहर बहुत खौफनाक साबित हो रही है। इस परिस्थिति में लोग काफी परेशान हैं और दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। हर एक इंसान अपनी तरफ से यह कोशिश कर रहा है कि वह इस वायरस से बचा रहे। लेकिन कोरोनावायरस के टेस्ट रिपोर्ट ने बहुतों को हैरान और परेशानी में डाल दिया है। इस दौरान ऐसी कई खबरें सामने आ रही हैं जहां इंसान को कोरोनावायरस के सिम्टम्स दिख रहे हैं मगर उसका टेस्ट नेगेटिव आ रहा है। यह स्थिति बहुत भयावह मानी जा रही है जो एक बड़ा और खतरनाक रूप ले सकती है।

कोरोनावायरस टेस्ट की जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट को सबसे प्रभावी माना जाता है लेकिन इस समय इस रिपोर्ट में कई लोग नेगेटिव साबित हो रहे हैं जबकि उनके अंदर कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

यहां जानिए ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए और किन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

कोविड-19 टेस्ट कितने सही हैं?

शुरुआत में कोविड-19 का पता लगाने के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट किया जाता था जिसे बहुत प्रभावी माना गया है। मगर कोरोनावायरस के दूसरे लहर के दौरान यह टेस्ट कमजोर होता हुआ नजर आ रहा है। दरअसल कई टेस्ट में लोगों का रिपोर्ट नेगेटिव आ रहा है जबकि उनके अंदर कोरोनावायरस या कोविड-19 के लक्षण साफ नजर आ रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि टेस्ट नेगेटिव आने के पीछे कई कारण हैं।

लक्षण दिखने के बाद भी क्यों कोरोनावायरस टेस्ट आ रहा है नेगेटिव?

कहा जा रहा है कि कोरोनावायरस का दूसरा लहर नए म्युटेंट के कारण उत्पन्न हुआ है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि, आरटी पीसीआर टेस्ट नए म्युटेंट को डिटेक्ट करने में असहाय साबित हो रहा है जिसके वजह से कई टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव आ रहे हैं। इसके अलावा, यह भी कहा जा रहा है कि शरीर के अंदर वायरस का लोड बहुत कम हो जिसके वजह से इंफेक्शन को पकड़ने में मुश्किलें आ रही हों, इस कारण के वजह से भी टेस्ट नेगेटिव आ सकता है।

तीसरा कारण यह भी बताया जा रहा है कि, जांच करने के लिए जुटाए गए सैंपल्स अच्छी तरह से नहीं लिए गए होंगे या फिर स्वैब स्टिक को अच्छी तरह से नहीं घुसाया होगा जिसके वजह से यह टेस्ट नेगेटिव आ रहे हैं।

टेस्ट नेगेटिव आने पर इन लक्षणों पर अवश्य दें ध्यान

  1. सुगंध और स्वाद पता करने में दिक्कत आना : कहा जाता है कि अगर किसी को सुगंध लेने में या स्वाद का पता लगाने में दिक्कत आ रही है तो इसका मतलब कि वह कोविड-19 से पीड़ित है। यह सिम्टम आपको बुखार आने से पहले भी देख सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि आपको कोविड-19 का सिर्फ यही सिम्टम नजर आए। यह सिस्टम लंबे समय के लिए रह सकता है और ऐसा भी हो सकता है कि इस वायरस से ठीक होने के बाद भी आपको यह सिस्टम नजर आए।
  2. बुखार और सर्दी : कोविड-19 का सबसे आम सिम्टम बुखार माना जाता है, अगर दवाई लेने के बाद भी यह ठीक ना हो और परिस्थिति गंभीर होती जा रही हो, इसके साथ आपको सर्दी की समस्या भी हो रही हो तो आपको कोविड-19 हो सकता है।
  3. थकान होना : अक्सर कोविड-19 के मरीजों में यह देखा गया है कि उन्हें थकान और कमजोरी की समस्या होती है। वैसे यह सिम्टम किसी वायरल इंफेक्शन के भी हो सकते हैं। अगर आपको थकान और कमजोरी ज्यादा महसूस हो रही हो जिसे आप झेल ना पा रहे हों तो आपको अपने डॉक्टर को जरूर बताना चाहिए।
  4. गले में खराश : अक्सर आम बुखार और फ्लू के वजह से लोगों के गले में खराश हो सकता है। लेकिन अगर गले में खराश के साथ आपको लगातार खांसी और तेज बुखार हो रहा हो तो यह कोविड-19 के लक्षण हो सकते हैं।
  5. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिम्टम्स : कई लोगों में कोविड-19 इंफेक्शन के डायरिया और जी मचलना जैसे सिम्टम्स नजर आ रहे हैं। इसकी वजह से लोगों को एब्डोमिनल क्रैंप्स और उल्टी की समस्या भी हो रही है।


क्या करें जब आपका टेस्ट नेगेटिव हो लेकिन आपको कोरोनावायरस के सिम्टम्स दिख रहे हों?

सबसे पहले और सबसे जरूरी चीज यह है कि आपको खुद को आइसोलेट कर लेना है और किसी के कांटेक्ट में नहीं आना है। अपने सिम्टम्स के ऊपर नजर बनाए रखिए और बार-बार ऑक्सीमीटर की मदद से अपने ब्लड ऑक्सीजन लेवल की जांच करते रहिए। दो से तीन दिन बाद आपको आरटी पीसीआर टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। अगर यह सिम्टम्स अभी भी दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह से सीटी स्कैन करवाइए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर