Weight Loss Tips: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन? आज ही नोट कर लीजिए ये तीन आसान तरीके

Weight Loss Tips: हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बढ़ता वजन ना सिर्फ हमारी पर्सनैलिटी को ग्रहण लगाता है, बल्कि इससे कई यंकर बीमारियां भी इससे ट्रिगर होती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको वजन घटाने के तीन ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप वजन घटा सकते हैं।

Weight Loss Tips
Easy tips for weight loss 
मुख्य बातें
  • वजन घटाने के लिए आजमाएं ये 3 आसान तरीके
  • डाइट में करना होगा ये जरूर बदलाव
  • जिम में भारी वजन उठाए बिना करें वेट लॉस

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन की समस्या से निजात पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। जिम में भारी भरकम वेट लिफ्टिंग से लेकर महंगी डाइट फॉलो करने के बावजूद लोगों का वजन नहीं घटता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बढ़ता वजन ना सिर्फ हमारी पर्सनैलिटी को ग्रहण लगाता है, बल्कि इससे कई भयंकर बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों में मोटोपा बहुत घातक माना जाता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको वजन घटाने के तीन ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही दिन में आसानी से अपना वेट लॉस कर सकते हैं।

रिफाइंड कार्ब्स से दूरी

अगर आप वजन पर कंट्रोल पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट से रिफाइड कार्ब्स को बाहर कर दीजिए। डाइट में शगर, स्टार्क और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट नहीं बनेगा। साल 2020 में हुए एक शोध के मुताबिक, लो कार्बोहाइड्रेट डाइट बढ़ती उम्र में वजन कंट्रोल रखने का एक बेहतरीन जरिया है।

Also Read: Protein Foods For Breakfast: प्रोटीन का पावरहाउस हैं ये 5 नैचुरल चीजें, ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल

प्रोटीन और फाइबर

तेजी से वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर युक्त चीजों को शामिल करिए। प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इस बात के भी साक्ष्य मौजूद हैं कि प्रोटीन का पर्याप्त सेवन कार्डियोमेटाबॉलिक के जोखिमों को कम करने के साथ-साथ भूख को शांत रखने और वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है। इस मामले में फाइबर वाली चीजें भी बहुत लाभकारी मानी जाती हैं।

Also Read: Dementia Disease: चीजों को भूलने लगे हैं, कहीं आप डिमेंशिया बीमारी के तो शिकार नहीं

एक्सरसाइज

 वजन घटाने के लिए आपको बहुत भारी-भरकम वर्कआउट करने की आवश्यकता नहीं है। बॉडी की कैलोरी को बर्न करने के लिए रनिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग या जिम में हल्के वजन के साथ वर्कआउट किया जा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रेगुलर वर्कआउट करने वालों में ओबेसिटी (मोटापा) और हार्ट डिसीज जैसी कई बीमारियों का जोखिम कम होता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर