Healthy Drinks : गर्मी में मैंगो शेक, कोल्ड कॉफी और शरबत बढ़ा रहे हैं आपकी शुगर, ये विकल्प रहेंगे बेहतर

Healthy Drinks : गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल रखना भी होता है। ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए मैंगो शेक और शरबत की जगह खीरा-करेला और टमाटर का जूस बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

Sugar Free Healthy Drinks
गर्मियों में पियें ये ड्रिंक्स 
मुख्य बातें
  • शुगर दूर कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए गिलोए
  • खीरे-करेले और टमाटर के जूस से मिलेगा खास लाभ
  • ठंडक के साथ बढ़ते शुगर से निजात दिलाए जामुन का रस

Healthy Drinks In Summer: गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग पानी की पूर्ति और गर्मी से राहत पाने के लिए मैंगो शेक, शरबत और कोल्ड कॉफी जैसी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि ये ड्रिंक्स गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ आपकी शुगर भी बढ़ा सकते हैं। गर्मी के मौसम में ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा कई ऐसी ड्रिंक्स होती है, जिनके सेवन से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और शुगर लेवल भी नहीं बढ़ेगा। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स-

पढ़ें- Heel Pain: हाई हिल्स पहनने के साथ इन कारणों से भी होता है एड़ियों में दर्द, जानें कैसे पाएं इससे राहत

गर्मियों में पिएं शुगर फ्री ड्रिंक्स

लौकी के जूस से मिलेगा फायदा

शरीर में पानी की पूर्ति के लिए लौकी का जूस बेहतरीन माना जाता है। लौकी में 92 प्रतिशत पानी और 8 प्रतिशत फाइबर होता है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। लौकी में शुगर न के बराबर होती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतर ड्रिंक ऑप्शन हो सकता है।

शुगर दूर कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए गिलोय

गिलोए को इम्यून सिस्टम के लिए रामबाण माना जाता है। दरअसल, गिलोए में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालकर बॉडी को डिटॉक्स करता है और बीमार होने से बचाता है। इसके साथ ही ये शुगर लेवल को कंट्रोल कर मोटापे को भी बढ़ने से रोकता है।  

खीरे-करेले और टमाटर के जूस से मिलेगा खास लाभ

शरीर में पानी की पूर्ति और शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खीरे-करेले और टमाटर के जूस का पीना काफी फायदेमंद होता है। खीरे में फाइबर और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जो इंसुलिन को बढ़ाता है, जिससे शुगर कंट्रोल में रहता है। वहीं, करेला विटामिन ए, बी, सी, थायमिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर रहता है, जो शुगर को बढ़ने ही नहीं देता।

ठंडक के साथ बढ़ते शुगर से निजात दिलाए जामुन का रस

बढ़ते शुगर लेवल को रोकने के साथ-साथ अगर आपको गर्मी के मौसम में ठंडक चाहिए तो आपके लिए जामुन का सिरका या रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए जामुन के सिरके की एक बड़ी चम्मच आधा गिलास ठंडे पानी में मिलाकर पिएं, आराम मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर