कोवैक्सिन लेने के बाद पैरासिटामोल या पेन किलर न लें, भारत बायोटेक ने दी सलाह

कोविड वैक्सीन कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद पैरासिटामोल या कोई पेन किलर नहीं दी जानी चाहिए।

No Paracetamol or pain killer recommended for children after being vaccinated with covaxin says Bharat Biotech
भारत बायोटेक ने दी सलाह  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने बुधवार को कहा कि कोवैक्सिन (Covaxin) की वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी बच्चों को पैरासिटामोल (paracetamol) या दर्द निवारक (Pain killer) की दावा नहीं दी जाती है। हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता ने एक बयान में कहा कि कुछ टीकाकरण केंद्र बच्चों के लिए कोवैक्सिन के साथ तीन "पैरासिटामोल 500 मिलीग्राम (paracetamol 500 mg) टैबलेट" की सिफारिश कर रहे हैं।

भारत बायोटेक ने कहा कि हमें फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्र बच्चों के लिए कोवैक्सिन के साथ तीन पैरासिटामोल 500 मिलीग्राम टैबलेट लेने की सिफारिश कर रहे हैं। Covaxin के साथ टीकाकरण के बाद किसी भी पैरासिटामोल या दर्द निवारक की सिफारिश नहीं की जाती है।

15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी को शुरू हुआ। कोवैक्सिन एकमात्र ऐसा टीका है जिसे इस श्रेणी में प्रशासित किया जा रहा है। कंपनी ने आगे कहा कि 30,000 व्यक्तियों के रोज टेस्ट हो रहे हैं। करीब 10-20 प्रतिशत व्यक्तियों में साइड इफेक्ट की रिपोर्ट आई हैं।

साथ ही कहा गया कि इनमें से अधिकतर माइल्ड होते हैं, एक से दो दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं, और दवा की आवश्यकता नहीं होती है। डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही दवा की सिफारिश की जाती है। कुछ अन्य COVID​​-19 टीकों के साथ पैरासिटामोल की सिफारिश की गई थी और यह Covaxin लेने वालों के लिए नहीं है।

कोवैक्सिन तीन टीकों में से एक है। अन्य दो कोविशील्ड और स्पुतनिक, जिनका उपयोग वर्तमान में भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए किया जा रहा है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर