Hair Loss during Covid19 : कोरोना काल में झड़ रहे हैं आपके बाल, जानें क्‍या हैं कारण और इसके न‍िवारण

हेल्थ
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Aug 14, 2020 | 12:24 IST

Hair Fall during Cornona Time : कोरोना के टाइम में बालों के झड़ने व टूटने की श‍िकायतें खूब आ रही हैं। अब एक्‍सपर्ट ने इसकी वजह बताई है

kya coronavirus ki wajah se toot rahe hain baal Hair Loss hair fall during Covid19 coronavirus pandemic
Hair Fall during Cornona Time : कोरोना के टाइम में बालों के झड़ने व टूटने की श‍िकायतें खूब आ रही हैं।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • कोरोनावायरस के कारण उपजे तनाव से लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हैं
  • यह समस्या प्रसव या कोविड जैसी लंबी अवधि की तनावपूर्ण स्थितियों के बाद होती है
  • नेचुरल तरीकों को अपनाकर इस समस्या से बचा जा सकता है

क्‍या आप भी इन दिनों कंधे पर, तौलिया या तकिये पर बाल ही बाल देख रहीं हैं? तो इसकी वजह टेलोजेन इफ्लूवियम भी हो सकती है। एक शोध में यह सामने आया है कि कोवि‍ड-19 के तनाव के कारण ज्‍यादातर लोग टेलोजेन इफ्लूवियम के शिकार हो रहे हैं। कोरोना वायरस एक ऐसा संक्रमण है, जो आपको फेफड़ों के अलावा दिल, दिमाग़, किडनी और पाचन क्रिया पर असर डालता है, लेकिन हाल ही में ऐसे मामले भी आए हैं जिनमें मरीज़ों के बालों पर भी असर देखा गया है।

क्या होता है टेलोजेन इफ्लूवियम (Telogen effluvium)
यह बालों के अस्थाई तौर से झड़ने की एक समस्या है, जो किसी तनावपूर्ण स्थिति के बाद पैदा होती है। तनाव के चलते लोगों में गुच्छे-गुच्छे में बाल गिरने की समस्या कई गुना बढ़ गई है। एक तनावपूर्ण स्थिति के बाद ऐसा होना बेहद सामान्य है। हालांकि, ऐसा स्थिती में जल्द ही लोगों के बाल वापस उग जाएंगे।

डॉक्टरों का मानना ​​है कि बालों का झड़ना सीधे वायरस से जुड़ा नहीं है, बल्कि ये तेज़ बुख़ार और अन्य लक्षणों के परिणाम स्वरूप शरीर को शॉक लगने से हो सकता है।

All about hair loss, its causes and solutions - Times of India

बाल झड़ रहे हैं तो क्या करें?
इस वक्त एक्सपर्टेस ये नहीं जानते कि कोरोना वायरस से उबर रहे लोग बालों का झड़ना क्यों अनुभव कर रहे हैं। लेकिन अगर आप भी इसी स्थिति से गुज़र रहे हैं, तो लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव के जरिए इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

खानपान में इन चीजों को करें शामिल

  1. पालक: पालक और अन्य पत्तेदार साग कई स्वास्थ्य लाभ से जुड़े पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं। पालक में महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन A, फोलेट, आयरन, बीटा कैरोटीन होते हैं, जो आपके बालों के लिए बहुत अच्छे हैं।
  2. ड्राई फ्रूट्स: इस वक्त दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से हैं। वे पौष्टिक, सुविधाजनक और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन भोजन हैं।
    How to tell if your dry fruits are Adulterated | The Times of India
  3. दही: दही प्रोटीन से भरपूर होता है, जो आपके बालों का निर्माण करता है। दही में विटामिन-बी5 (पैंटोथेनिक एसिड) भी होता है जो बालों के विकास और आपके सिर में रक्त के प्रवाह में मदद करता है।

परेशान‍ियां आती हैं तो इनका न‍िदान भी न‍िकलता है। भले ही इसमें कुछ समय लगे। लेक‍िन तनाव में आकर अपनी सेहत न खराब करें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर