वेट लॉस से लेकर खाना पचाने तक, पुदीने की चटनी के हैं ये बेहतरीन फायदे, जानिए इसकी रेसिपी

Pudina chutney: पुदीने की चटनी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से सिरदर्द से लेकर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप रोजाना पुदीने की चटनी का सेवन करते हैं, तो सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी भी दूर रह सकती है।

Pudina Chutney benefits
Pudina Chutney benefits 
मुख्य बातें
  • सिरदर्द दूर करे पुदीने की चटनी।
  • पाचन को दुरुस्त करे पुदीने की चटनी।
  • पुदीने की चटनी से वजन होगा कंट्रोल।

Pudina chutney: पुदीने की पत्तियां खाने का फ्लेवर बदल देती हैं। इसलिए कई लोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह के ड्रिंक्स में किया जाता है। पुदीने की पत्तियों से तैयार ड्रिंक्स से आप फ्रेश फील करते हैं। वहीं, इस खुशबूदार और स्वाद से भरी पत्तियों का इस्तेमाल चटनी को तैयार करने के लिए भी किया जाता है। कई घरों में गर्मियों के सीजन में रोजाना पुदीने की चटनी बनती हैं। पुदीने की चटनी कई तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है।

पुदीने की चटनी के फायदे

सिरदर्द की समस्या करे दूर

रोजाना पुदीने की चटनी का सेवन करने से गर्मियों में होने वाली सिरदर्द की परेशानी दूर होगी। पुदीने में मौजूद गुण और इसकी खुशबू आपके सिरदर्द को दूर करने में प्रभावी होती हैं। यह आपके मस्तिष्क को शांत कर तनाव को दूर करता है, जिससे सिरदर्द की परेशानी कम होती है।

Also Read: वजन घटाने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, तेजी से पेट और शरीर की चर्बी होगी गायब

पाचन को करे दुरुस्त

पुदीने की पत्तियों से तैयार चटनी का रोजाना सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। दरअसल, पुदनी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण पाया जाता है, जो पाचन प्रक्रिया को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में रोजाना पुदीने की चटनी का सेलन करने से अपच, गैस, ब्लोटिंग की परेशानी दूर हो सकती है।

वजन करे कम

रोजाना पुदीने की चटनी को डाइट में शामिल करने से आपके शरीर का वजन कंट्रोल में रह सकता है। दरअसल, पुदीना आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है, जिससे आपके शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है।

सर्दी-जुकाम से राहत

पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो खांसी-जुकाम जैसी परेशानी को दूर करने में प्रभावी होता है। साथ ही यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप रोजाना पुदीने की चटनी खाते हैं, तो आपके शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ सकती है।

पुदीने की चटनी की रेसिपी

आवश्यक सामग्री

  • पुदीना - 1 कटोरी पत्तियां
  • हरी मिर्च  - 2 से 3
  • लहसुन - 2 या 3 कली
  • अदरक का टुकड़ा - 1 इंच
  • नींबू का रस - 1 चम्मच
  • नमक - स्वादानुसार

विधि

सबसे पहले मिक्सर ग्राइंडर में पुदीना, लहसुन, हरी मिर्च और अदरक को  अच्छे से पीस लें। अब इसे कटोरी में निकालकर इसमें नमक और नींबू का रस मिक्स कर दें। लीजिए आपके पुदीने की चटनी तैयार है। इस चटनी का रोजाना सेवन करने से स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। )

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर