Hair fall during pregnancy: प्रेगनेंसी में झड़ते बालों से हैं परेशान, इन आसान उपायों से मिलेगा आराम

Hair fall during pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को ज्यादा देखभाल और पोषक तत्वों की जरूरत होती है। कई बार इन पोषक तत्वों की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में बालों का गिरना भी शामिल हैं। बाल गिरने की इस परेशानी से कुछ उपायों के जरिए निजात पाया जा सकता है।

Hair fall during pregnancy
प्रेगनेंसी के दौरान रखें बालों का ध्यान 
मुख्य बातें
  • बायोटिन और सिलिकायुक्त शैंपू का करें इस्तेमाल
  • गीले बालों में न करें कंघा
  • बालों को कलर करने से बचें

Hair Fall Problem In Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की अधिक मात्रा में आवश्यकता होती है। शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी से कई बार महिला को गंभीर परेशानी भी हो सकती है, जो बच्चे के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि, बाल गिरना प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली आम समस्या है। दरअसल, प्रेगनेंसी में महिलाओं की स्कैल्प ड्राई हो जाती है, जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और गिरने लग जाते हैं।

वहीं, कई महिलाओं की स्कैल्प में अतिरिक्त सीबम (त्वचा से निकलने वाला तेल) उत्पन्न होता है, जिससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इन दोनों ही स्थिति में बालों का गिरना आम बात होता है। वैसे तो बाल गिरने की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, लेकिन ज्यादा बाल गिरने की स्थिति में डॉक्टर को दिखाना उचित रहता है। 

चलिए जानते हैं बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए कारगर उपायों के बारे में-

बायोटिन और सिलिकायुक्त शैंपू का करें इस्तेमाल

प्रेगनेंसी में बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन बालों के गिरने की इस समस्या को आप शैंपू से दूर सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान बायोटिन और सिलिकायुक्त शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए। ऐसे शैंपू बालों की जड़ों में जाकर उन्हें मजबूत बनाते हैं, जिससे बालों का गिरना कम होता है। बालों को धोने के बाद इनकी नमी बनाए रखने के लिए कंडीशनर जरूर करें। 

गीले बालों में न करें कंघी

अक्सर कई महिलाएं गीले बालों में ही कंघा कर लेती हैं, लेकिन ऐसा करना बालों के लिए हानिकारक होता है। दरअसल, गीले बालों में कंघी करना बालों के टूटने में वृद्धि कर सकता है। इसलिए कंघा करने से पहले बालों को सुखा लेना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए सूखे तौलिए का इस्तेमाल करना चाहिए और जहां तक संभव हो ब्लो ड्रायर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

बालों को कलर करने से बचें

प्रेगनेंसी के टाइम में हेयर कलर करने से बचना चाहिए। दरअसल, हेयर कलर में कई ऐसे केमिकल होते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं और प्रेगनेंसी के वक्त ये आपके साथ-साथ आपके बच्चे की सेहत पर भी बुरा असर डाल सकते हैं। हेयर कलर के स्थान पर आप नेचुरल मेंहदी का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

नशीले पदार्थों और स्ट्रैस से रहें दूर

नशीले पदार्थ जैसे शराब और सिगरेट का सेवन न केवल आपके बाल बल्कि आपके बच्चे की सेहत को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी के वक्त नशीले पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए साथ ही जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए। ताकि आपकी सेहत और बाल-बच्चे सब अच्छे रहे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर