Remedies for Prickly Heat : घमौरियों से छुटकारा दिलाने में असरदार ये 4 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Remedies for prickly heat: गर्मी के मौसम में शरीर पर अक्सर घमौरियां निकल आती है, जो बहुत परेशान करती है। वैसे तो घमौरियों की ये परेशानी किसी को भी हो सकती है, लेकिन बच्चों में ये सबसे आम है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं।

Prickly Heat Remedies
घरेलू उपाय से घमौरियों से पाएं राहत 
मुख्य बातें
  • मुल्तानी मिट्टी के लेप से खत्म होगी घमौरियां
  • बेकिंग पाउडर दिलाएगा घमौरियों से आराम
  • घमौरियों से खीरा दिलाएगा निजात

Prickly Heat Problem: गर्मी आते ही शरीर पर घमौरियों का निकलना आम बात है। दरअसल, पसीने की ग्रंथियों के बंद होने से शरीर पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। इन दानों को ही घमौरियां कहते हैं। लाल रंग के दिखने वाले इन दानों में बहुत तेज खुजली और जलन भी होती है। वैसे तो दिखने मे ये दाने बहुत छोटे होते हैं, लेकिन खुजली और जलन की वजह से इनमें मिर्ची लगने जैसा एहसास होता है, जिसे सहना बड़ा मुश्किल होता है। घमौरियों की इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के पाउडर इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों से भी घमौरियों की इस असहनीय समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि घमौरियों की समस्या से निजात पाने के लिए आप कौन-से घरेलू उपाय कर सकते हैं-

घमौरियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी के लेप से खत्म होगी घमौरियां
घमौरियों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा के बंद पोर्स को खोलती है, जिससे पसीना निकलने का रास्ता साफ हो जाता है और घमौरियां निकलनी बंद हो जाती है। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी घमौरियों में होने वाली जलन को कम कर त्वचा को तरोताजा भी बनाती है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।  

Also Read: गर्मियों की छुट्टी पर जाना है कहीं घूमने, तो मेकअप-किट में ना रखाना भूलें ये चीजें

बेकिंग पाउडर दिलाएगा घमौरियों से आराम
बेकिंग पाउडर में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। घमौरियों से राहत पाने के लिए भी बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है। बेकिंग पाउडर के इस्तेमाल के लिए एक कप ठंडे पानी में एक चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाएं। अब इस पानी में एक सूती कपड़ा भिगोकर निचोड़ लें और अब इस कपड़े को घमौरियों पर रखें, जल्द आराम मिलेगा।

घमौरियों से खीरा दिलाएगा निजात
घमौरियों से आराम दिलाने में खीरा बड़ा कारगर होता है। खीरे से घमौरियों में होने वाली खुजली और जलन कम होती है। इससे त्वचा को ठंडक भी मिलती है। जल्दी फायदे के लिए खीरे को फ्रिज में रखकर ठंडा करें और फिर घमौरियों पर लगाएं, आराम मिलेगा।  

Also Read: चमकते चेहरे के लिए इस्तेमाल करें बादाम का फेसपैक, जानें बनाने का तरीका

दही-पुदीने से जलन और खुजली से मिलेगी राहत
घमौरियों में होने वाली खुजली और जलन की समस्या से आराम पाने के लिए दही और पुदीने का इस्तेमाल कारगर होता है। इसके लिए एक कटोरी दही में पुदीने के पत्ते डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को कुछ समय तक घमौरियों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें या चाहें तो नहा लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर