coconut water: हेल्थ के लिहाज से गुणों की खान है नारियल पानी, वजन घटाने में भी कारगर

हेल्थ
अबुज़र कमालुद्दीन
अबुज़र कमालुद्दीन | जूनियर रिपोर्टर
Updated Sep 08, 2020 | 08:25 IST

वैसे तो ईश्वर की बनाई गई हर चीज नायाब है। लेकिन कुछ फल-फूल मनुष्य के लिए ईश्वर का एक विशेष वरदान है। नारियल उनमें से ही एक है। इसका इस्तेमाल आज के समय में कई तरीकों से होता है।

coconut water
coconut water/नारियल पानी का सेवन काफी गुणकारी है।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • नारियल पानी में सभी जरूरी खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं
  • वजन घटाने का बेहतरीन इलाज है नारियल पानी
  • नारियल पानी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है

नई दिल्ली: समुद्र का किनारा और नारियल पानी का सहारा। बस थकान दूर करने के लिए काफी है। इसी तरह आप चाहे समुद्र के समीप रहते हो या पहाड़ों पर यदि रोज़ाना नारियल पानी पीने को मिल जाए तो तन को ताज़गी तो मिलेगी ही साथ ही सेहत का भी खयाल रखा जा सकता है। नारियल सेहत के खज़ाने से परिपूर्ण है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैंग्नेशियम, सोडियम विटामिन, प्रोटीन व अन्य ज़रूरी खनिज प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। इसमें किसी तरह की वसा नहीं होती। साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी न के बराबर होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल व एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। साथ ही यह शरीर में इंसुलिन को बढ़ाता है।

नारियल पानी ट्रॉपिकल भूभाग में पाया जाने वाला एक पूर्ण रूप से प्राकृतिक पेय पदार्थ है। यह किसी अमृत से कम नहीं। यह इलेक्ट्रोलाइट्स का पावर हाउस भी कहलाता है। अतः हमारे शरीर के लिए नारियल पानी बहुत लाभदायक है। यह त्वचा संबंधी उपायों में भी प्रयोग किया जाता है। वज़न कम करने में भी कारगर है। चलिए जानते हैं नारियल पानी किस तरह की भूमिका हमारी सेहत बनाने में निभा सकता है -

1. नारियल पानी एक कार्डियोलॉजिस्ट

हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है- लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL), जिसे बुरा कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है और हाइ डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। नारियल पानी की खासियत यही है कि यह हमारे शरीर में एचडीएल के स्तर को बनाए रखता है। इस कारण हमें हृदय रोग का खतरा कम होता है।

2. नारियल पानी एक डायटिशियन व न्यूट्रिशनिस्ट

नारियल पानी का सबसे बड़ा फायदा जिसके कारण अब सिर्फ तटीय ही नहीं हर क्षेत्र में इसकी लोकप्रियता बढ़ी है, वह है वज़न घटाने में रामबाण। यदि आप नारियल पानी का प्रतिदिन ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करेंगे तो आपके शरीर को भूख का एहसास भी कम होगा और आप अत्यधिक कुछ नहीं खायेंगे। इस तरह आपका वज़न भी कम हो जाएगा और इसमें पाए जाने वाले ज़रूरी तत्वों से आपको किसी तरह की कमजोरी या  अभाव भी नहीं महसूस होगा।

3. नारियल पानी एक डर्मेटोलॉजिस्ट

अक्सर दादी माँ के नुस्खों में सुना है यदि त्वचा जल जाती है तो नारियल का तेल लगाएं और यदि झुर्रियां दूर करनी है तो रात को सोने से पहले नारियल का तेल लगाना चाहिए। इसी तरह नारियल पानी के नियमित सेवन से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड  रहेगी और झुर्रियां या बारीक रेखाओं को त्वचा पर जल्द जगह नहीं मिलेगी। यह चहरे की चमक को भी बढ़ाता है। इस रह आपकी त्वचा ज्यादा समय तक जवान रहेगी।

4. नारियल पानी एक नेफ्रोलॉजिस्ट

नारियल पानी में वो सभी ज़रूरी इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो आपकी किडनी के काम को सरल बनाने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स और अन्य खनिज आपके शरीर से विषैले तत्वों को बहर निकालते हैं । यहीं विषैले तत्व किडनी में जमा होकर पथरी का रूप ले लेते हैं।

5. नारियल पानी एक डेंटिस्ट

सुनने में अजीब पर वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार नारियल पानी में लुरिक एसिड नामक फैटी एसिड पाया जाता है जो दांतों में सड़न उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को ख़तम करने में असरदार है। इसलिए इसे एंटीबैक्टीरिया के गुणों वाला भी कहा गया है।

6. नारियल पानी एक ट्रिकॉलजिस्ट

सही पढ़ा, केश विज्ञान में नारियल के तेल के गुणों का बहुत बखान मिलता है, और आज के दौर के वैज्ञानिक अध्ययनों में यह भी पाया गया कि नारियल के पानी से भी बालों की जड़ों को मजबूत बनाया जा सकता है। नारियल पानी बालों को मुलायम व चमकदार भी बनता है और सिर को भी हाइड्रेटेड रखता है।

7. नारियल पानी एक एंडॉक्रिनॉलजिस्ट

डायबिटीज़ वह अवस्था है जिसमें हमारे लिवर में इंसुलिन बनना बन्द हो जाता है या अत्यधिक बनने लगता है। इन दोनों का ही असर हमारे खून की शर्करा(sugar) पर पड़ता है। जिसे डायबिटीज़ या आम बोल चाल की भाषा में शूगर की बीमारी भी कहा जाता है। नारियल पानी शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा कर शूगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

8. नारियल पानी एक एंटीऑक्सीडेंट

 हमारे शरीर में निरंतर अलग अलग प्रक्रियाओं के तहत फ्री रैडिकल बनते रहते हैं। जिनका काम ऑक्सीजन की आपूर्ति करना है अर्थात् आक्सिडेंट कहलाते हैं। नारियल पानी में इन्हीं आक्सिडेंट को ख़तम करने वाले तत्व पाए जाते हैं। इसलिए नारियल पानी को एंटीऑक्सीडेंट के गुण से लैस कहा गया है। ऐसे में नारियल पानी हमारे शरीर में ऑक्सीजन का पूरक भी कहा जा सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर