Breastfeeding Problem: ब्रेस्टफीडिंग में आ रही हैं समस्याएं? जानें क्रैक निप्पल की परेशानी को कैसे करें दूर

Breastfeeding Problem: स्तनपान कराने के बाद निप्पल के सफेद होने की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, ब्रेस्टफीडिंग के दौरान निप्पल टिश्यू या निप्पल टिश्यू की ब्लैंचिंग हो जाती है, जिससे निप्पल सफेद हो जाते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए निप्पल की गर्म कपड़े से सिकाई करें।

Breastfeeding Problem
Health tips 
मुख्य बातें
  • स्तनपान कराने के दौरान हो सकता है दर्द
  • ब्रेस्टफीडिंग के दौरान निप्पल में आ सकती हैं दरारें
  • फफोले पड़ने की भी हो सकती है दिक्कत

Breastfeeding Problem: मां बनने की खुशी दुनिया में सबसे बड़ी खुशी होती है। बच्चे का होना एक महिला के लिए सुखद एहसास और अनुभव होता है। हालांकि, नई मांओं को मां बनने के बाद कुछ समस्या भी होती है। इन्हीं में से एक है स्तनपान कराने की समस्या। दरअसल, स्तनपान कराते वक्त कुछ परेशानियां हो सकती हैं, जिनकी वजह से बच्चे को दूध पिलाने में दिक्कत होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्तनपान कराने में आने वाली समस्याओं के बारे में, साथ ही इनसे बचने के उपायों के बारे में, तो चलिए जानते हैं।

Also Read: Tips to Increase Insulin: डायबिटीज में कम हो रहा है इंसुलिन, तो इन टिप्स को करें फॉलो

स्तनपान कराने के दौरान हो सकती हैं ये समस्याएं

निपल्स में दर्द 

अक्सर महिलाओं को स्तनपान कराते वक्त निपल्स में दर्द की समस्या हो जाती है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए बच्चे का लैच-ऑन अच्छे से कराएं। यदि बच्चा ठीक तरीके से दूध पीता है, तो निप्पल के दर्द की समस्या दूर हो जाती है। 

कटे-फटे निपल्स 

कई बार महिलाओं को फटे निप्पल की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या को अनदेखा कर यदि स्तनपान कराना जारी रहता है, तो निप्पल के टिश्यूज में दरार आ जाती है, ऐसे में निप्पल से खून भी आ सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ब्रेस्टमिल्क को फटे हुए निप्पल पर लगाया जा सकता है, इससे निप्पल की दरारें भर जाएंगी। 

Also Read: Remedies for Bloating: पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, तो ये उपाय आएंगे आपके काम, ऐसे करें इस्तेमाल

निप्पल पर फफोले

सही से लैच ऑन न होने की वजह से कई बार निप्पल पर फफोले पड़ जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए सबसे पहले लैच ऑन की समस्या को दूर करने की कोशिश करें। इसके अलावा फफोलो को ठीक करने के लिए नारियल या जैतून का तेल भी लगाया जा सकता है। 


 
निप्पल का सफेद हो जाना

स्तनपान कराने के बाद निप्पल के सफेद होने की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, ब्रेस्टफीडिंग के दौरान निप्पल टिश्यू या निप्पल टिश्यू की ब्लैंचिंग हो जाती है, जिससे निप्पल सफेद हो जाते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए निप्पल की गर्म कपड़े से सिकाई करें। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर