Lata Mangeshkar: 13 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने गाया था फ‍िल्‍म में गाना, मिले थे 25 रुपये

भारत रत्‍न से सम्‍मानित दिग्‍गज गायिका लता मंगेशकर की हालत गंभीर है। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। लता मंगेशकर ऐसी शख्सियत हैं जो 36 से ज्‍यादा भारतीय भाषाओं में गा चुकी हैं।

Lata Mangeshkar Songs
Lata Mangeshkar Songs 

Lata Mangeshkar Career History: भारत रत्‍न से सम्‍मानित दिग्‍गज गायिका लता मंगेशकर की हालत गंभीर है। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। फेफड़ों के गंभीर इंफेक्‍शन के चलते उन्‍हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है जिसकी वजह से डॉक्‍टर्स ने उन्‍हें वेंटिलेटर (ventilator) पर रखा है। ना केवल बॉलीवुड सितारे बल्कि पूरा देश उनके जल्‍द ठीक होने की दुआएं मांग रहा है। 

बता दें कि 28 सितंबर 1929 को जन्मीं लता मंगेशकर ने इस साल अपना 90 वां जन्‍मदिन मनाया है। लता मंगेशकर ऐसी शख्सियत हैं जो 36 से ज्‍यादा भारतीय भाषाओं में गा चुकी हैं। उन्‍होंने लगभग 1000 गानों को आवाज दी है। पुरानी एक्ट्रेसेस से लेकर नए जमाने की कई एक्ट्रेसेस की आवाज बन चुकीं लता मंगेशकर आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है।

लता अपने सभी पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी थी। उनकी परवरिश महाराष्ट्र में हुई। उन्होंने बचपन में ही अपने पिता के साथ रंगमंच पर अभिनय करना शुरू कर दिया था लेकिन उनके मन में गायिका बनने का जुनून सवार था। उनके पिता को लता का फिल्मों में गाना पसंद नहीं था। उनके पिता शास्त्रीय संगीत के हिमायती थे। जब 1942 में उनके पिता का देहांत हो गया तो घर की जिम्मेदारी लता के ऊपर आ गई। 

घर और परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्होंने मराठी और हिंदी फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं करनी शुरू कर दीं। लता ने 1942 में एक मराठी फिल्म के लिए गाना गाया था, उन्हें इसकी पहली कमाई 25 रुपये मिली थी। घर की जिम्मेदारी पूरी तरह से उन पर थी, ऐसे में शादी का ख्याल आने पर भी वे शादी नहीं कर सकी।  

गायकी के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए लता जी को 1969 में पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है, वहीं 1990 में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। लता जी को 1999 में पद्म विभूषण और 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर