UGC NET June 2024 Exam Dates OUT: एनटीए ने जारी किया प्रमुख परीक्षाओं के लिए एकेडमिक कैलेंडर, जानें कब है परीक्षा

UGC NET June 2024 Exam Dates Out: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने साल 2024-25 में होने वाली कुछ प्रमुख परीक्षाओं के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। उम्मीदवार ugcnet.nta.nic.in से अगले साल होने वाली परीक्षा का शिड्यूल चेक करें।

Updated Sep 19, 2023 | 02:30 PM IST

UGC NET June 2024  Exam Dates OUT

यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा तिथियां (image - canva)

UGC NET June 2024 Exam Dates जारी कर दी गई है, इसी के साथ उन लोगों का इंतजार खत्म हुआ जो नेट परीक्षा की तैयारी करते हैं और परीक्षा तिथि के हिसाब से तैयारी करना चाह रहे थे। इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा का पूरा शिड्यूल यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक के साथ साथ ugcnet.nta.nic.in से भी चेक कर सकते हैं।

कब है यूजीसी नेट जून परीक्षा

यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा की तारीखें अब एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। यूजीसी नेट 2024 परीक्षा का पहला सत्र 10 जून से 21 जून 2024 के बीच कई पालियों में आयोजित किया जाएगा। अभी तक यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं की है। उम्मीद है कि एनटीए जल्द ही यूजीसी नेट दिसंबर 2023 पंजीकरण तिथियों की घोषणा करेगा।

ऑनलाइन मोड में होगी परीक्षा

भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) या केवल सहायक प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवार की पात्रता निर्धारित करने के लिए यूजीसी नेट 2024 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। यह एक कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) होगा जिसमें दो पेपर शामिल होंगे, यानी पेपर I और II एक ही सत्र में आयोजित किए जाएंगे (पेपर 1 और पेपर 2 के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा)। केवल जेआरएफ और सहायक प्रोफेसर या सहायक प्रोफेसर के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में उपस्थित होना आवश्यक है।

की हाइलाइट

  • यूजीसी नेट परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसमें दो पेपर, पेपर 1 और 2 के प्रश्न होते हैं
  • यूजीसी नेट जून 2023 परीक्षा में प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। अभ्यर्थियों को उपलब्ध विकल्पों में से सही उत्तर चुनना होगा।
  • यूजीसी नेट जून 2023 परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित होने जा रही है
  • गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। हालाँकि, सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे।
यूजीसी नेट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited