CG TET Answer Key 2022: सीजी टीईटी के रिजल्ट को लेकर बिग अपडेट, डाउनलोड करें आंसर की

CG TET Answer Key 2022: CG TET 2022 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल किसी भी वक्त टीईटी की प्रोविजनल आंसर की जारी कर सकता है। आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर उपलब्ध करवा दी जाएगी।

आदित्य सिंह

Updated Sep 27, 2022 | 02:16 PM IST

CG TET Answer Key 2022

सीजीटीईटी आंसर की करें डाउनलोड

CG TET Answer Key 2022 at vyapam.cgstate.gov.in: सीजी टीईटी की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर जल्द ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की आंसर की जारी करने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि, आज यानी 27 सितंबर 2022 को या फिर कल दोपहर तक प्रोविजनल आंसर की जारी कर सकता है। यहां आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को तीन से चार दिन का समय दिया जाएगा। इस पर समीक्षा करने के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद, परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर अपनी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।
छत्तीगढ़ टीईटी की परीक्षा 18 सितंबर 2022 को दो पालियों में आयोजित की गई थी। बोर्ड द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार लेवल 1 की परीक्षा के कुल 4, 16,927 उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया था, जबकि लेवल 2 की परीक्षा के लिए 3,64,38 अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। हालांकि पेपर 1 में कुल 71.63% और पेपर-2 में 69.63 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।
CG TET Answer Key 2022, ऐसे देखें रिजल्ट
सीजी टीईटी का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाएं। नोटिफिकेशन बॉक्स में जाकर CG TET Level 1 & Level 2 Result 2022 लिंक पर क्लिक करें। यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व पंजीकरण संख्या दर्ज करें। क्वालीफाइंग उम्मीदवारों की लिस्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। सर्च बॉक्स में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें। यदि आपका नाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है तो छात्र परीक्षा में सफल माने जाएंगे।
उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपने अंकों की गणना कर सकते हैं। ध्यान रहे यहां प्रत्येक सही उत्तर के 1 मार्क्स दिए जाएंगे, यहां कोई निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।
CG TET Cut off 2022, यहां देखें
कैटेगिरी (Category) संभानवित कटऑफ (Expected Cut-Off)
सामान्य वर्ग (General Category) 60 %
ओबीसी (OBC) 55%
अनुसूचित जाति (SC) 55%
अनुसूचित जनजाति (ST) 50%

इन आंकड़ो के आधार पर तैयार की जाती है कटऑफ लिस्ट

इस बार लेवल 1 की कटऑफ पिछली बार से अधिक देखने को मिल सकती है, क्योंकि पेपर 1 के लिए अधिक संख्या में उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया । बता दें कटऑफ लिस्ट कैटेगिरी वाइज तैयार की जाती है। यदि रिक्तियों की तुलना में परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या अधिक है, तो कटऑफ अधिक जाने की उम्मीद होती है। साथ ही परीक्षा की कठिनाई का स्तर भी रिजल्ट को प्रभावित करता है। बोर्ड द्वारा कटऑफ लिस्ट जारी करते ही यहां उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
लेटेस्ट न्यूज

Prabhas के साथ रिश्तों पर कृति सेनन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- शादी की डेट फिक्स हो..'

Prabhas          -

Bigg Boss 16: इस हफ्ते एक नहीं दो कंटेस्टेंट होंगे घर से बेघर? नाम जानकर होगी हैरानी!

Bigg Boss 16

अब गौतम अडानी का NDTV, प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने छोड़ी कुर्सी

    NDTV

चीन की मंशा में झोल, सीसीटीवी के जरिए हम सबके घरों में कर रहा है तांकझांक !

SSC GD कांस्टेबल भर्ती रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट, 45 हजार से ज्यादा वैकेंसी के लिए आवेदन का आखिरी मौका

SSC GD       45

यूपी के फिरोजाबाद में एक ही परिवार के 6 लोग जिंदा जले, शॉर्ट सर्किट की वजह से हुआ यह दर्दनाक हादसा

        6

RPSC स्कूल लेक्चरर आंसरी की आपत्ति उठाने का मौका, इस हेल्प डेस्क से लें मदद

RPSC

LIVE क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम न्यूजीलैंड 3rd ODI: टीम इंडिया की बराबरी और न्यूजीलैंड की सीरीज जीत पर नजर, जानें तीसरे वनडे के लाइव अपडेट्स

LIVE      3rd ODI
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited