SSC की वेबसाइट ssc.nic.in पर आएगा MTS पेपर-1 का स्‍कोर, जानें डिटेल्‍स

SSC MTS पेपर-1 का स्‍कोर कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी होगा। इस बार रिजल्‍ट दो आयु वर्ग समूहों में जारी किया जाएगा।

SSC की वेबसाइट ssc.nic.in पर आएगा MTS पेपर-1 का स्‍कोर, जानें डिटेल्‍स
SSC की वेबसाइट ssc.nic.in पर आएगा MTS पेपर-1 का स्‍कोर, जानें डिटेल्‍स  

SSC MTS पेपर-1 रिजल्‍ट कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा। SSC ने मल्‍टी टास्किंग स्‍टाफ (MTS) के लिए परीक्षा का आयोजन 5 अक्‍टूबर से 2 नवंबर 2021 के बीच विभिन्‍न राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों में किया था। SSC MTS रिजल्‍ट की घोषणा दो आयु वर्ग समूहों में की जाएगी। इस बार SSC MTS की रिक्तियों को इन दो आयु वर्ग में बांटा गया था।

पहले समूह में 18-25 साल के अभ्‍यर्थियों को रखा गया था। इनमें वे कैंडिडेट्स थे, जिनका जन्‍म 02-08-1996 से पहले और 01-08-2003 के बाद न हुआ हो। दूसरे समूह में 18-27 साल के अभ्‍यर्थियों को रखा गया। इनमें वे उम्‍मीदवार शामिल रहे, जिनका जन्‍म 02-08-1994 से पहले और 01-08-2003 के बाद न हुआ हो।

SSC MTS, SSC GD Constable Cut-Off, Result 2021: जानें कितनी जा सकती है कट-ऑफ और कब जारी होंगे रिजल्ट

चूंकि SSC MTS की वैकेंसी दो आयु वर्ग समूहों में है, इसलिए फाइनल रिजल्‍ट में आयु वर्ग, राज्‍य/केंद्र शासित प्रदेश और कैटेगरी के आधार पर अलग-अलग कट-ऑफ होंगे। SSC ने अपनी आध‍िकारिक अधिसूचना में साफ कहा है कि ऐसे अभ्‍यर्थी, जो दोनों आयु वर्ग समूहों के लिए पात्र हैं, उनमें भर्ती पहले 18-25 साल उम्र समूहों में होगी। कर्मचारी चयन आयोग ने अभी SSC MTS में रिक्‍त पदों पर होने वाली भर्तियों की संख्‍या नहीं बताई है।

डिस्क्रिप्टिव होगा दूसरा पेपर

SSC MTS Paper-2 हिन्‍दी, अंग्रेजी और संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल अन्‍य भाषाओं में एक डिस्क्रिप्टिव पेपर होगा, जिसके जरिये अभ्‍यर्थियों के मौलिक भाषाई कौशल की जांच की जाएगी। अभ्‍यर्थियों को एक निबंध/पत्र लिखना होगा, जो 50 अंकों का होगा। इसके लिए उन्‍हें 30 मिनट दिए जाएंगे, जबकि ऐसे अभ्‍यर्थियों को 40 मिनट दिए जाएंगे, जिन्‍हें लिखने के लिए किसी सहायक की आवश्‍यकता होती है।

SSC MTS Result 2021: जानें कब जारी होंगे एमटीएस टियर-1 रिजल्ट और क्या है सैलरी स्ट्रक्चर

फाइनल डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन प्रॉसेस के लिए उन्‍हीं अभ्‍यर्थियों का चयन होगा, जो पेपर-1 में सफल होंगे और पेपर-2 के कट-ऑफ मार्क्‍स को पूरा करते हों। उनकी पात्रता की जांच ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म में उनके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर होगा। जिन योग्‍य अभ्‍यर्थियों के सभी डॉक्‍यूमेंट्स उचित पाए जाएंगे, उनके फाइनल सेलेक्‍शन पर विमर्श होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर