SSC GD Constable Cut-Off, Result 2021: एसएससी जीडी कांस्टेबल, कट-ऑफ, मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स व अन्य जानकारी

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Jan 14, 2022 | 13:26 IST

SSC GD Constable Cut-Off, Result 2021 date: कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर एसएससी जीडी कांस्टेबल 2022 मेरिट सूची और ऑनलाइन परीक्षा परिणाम क्षेत्र-वार जारी करेगा...

ssc gd constable, ssc gd constable 2021
एसएससी जीडी मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स, कट ऑफ व अन्य जानकारी 
मुख्य बातें
  • एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 परीक्षा के लिए मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स देखें
  • SSC GD Constable 2021 Exam के जरिये 25271 पदों पर होगी भर्ती
  • उम्मीदवार ssc official website ssc.nic.in से कर सकेंगे चेक

SSC GD Constable Cut-Off, Result 2021 date: Staff Selection Commission GD Constable 2021 Result ssc official website ssc.nic.in पर उपलब्ध होंगे। कर्मचारी चयन आयोग सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), सेक्रेटेरिएट सिक्योरिटी फोर्स (SSF) और असम राइफल में राइफलमैन (General Duty) की 25271 रिक्तियों की भर्ती के लिए जल्द ही रिजल्ट जारी करने वाला है।

SSC GD Constable Result 2021 Live: Check direct link and expected cut off here

Minimum Qualifying Marks for SSC GD Constable 2021

एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक इस प्रकार ​है

  • सामान्य व एक्स सर्विस मैन के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 35 प्रतिशत है।
  • अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 33 प्रतिशत है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)

लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। बता दें, अगला चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) है। पीईटी और पीएसटी सीएपीएफ द्वारा विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे। यदि उम्मीदवार शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं है तो कोई भी इस परीक्षा में अच्छा स्कोर नहीं कर सकता है।

मेडिकल एग्जामिनेशन

जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) उत्तीर्ण कर लेंगे उन्हें, Detailed Medical Examination के लिए  शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। चिकित्सा परीक्षा का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि चिकित्सकीय रूप से फिट उम्मीदवारों की ही भर्ती की जाए।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल एग्जामिनेशन में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा। परिणाम घोषित होने पर उम्मीदवार आधिकारिक एसएससी सीजीएल वेबसाइट पर सीधे लिंक से परिणाम की जांच कर सकते हैं।

SSC GD Constable Cutoff कट-ऑफ के बारे में जानें

एसएससी जीडी कट ऑफ 2021 (अपेक्षित)
वर्ग अपेक्षित कट-ऑफ (100 अंकों में से)
सामान्य 75 से 85 अंक
ईडब्ल्यूएस 73 से 83 अंक
अन्य पिछड़ा वर्ग 70 से 80 अंक

कट ऑफ मार्क वह न्यूनतम अंक या प्रतिशत होता है, जो एक उम्मीदवार को नौकरी पाने के लिए आवश्यक है। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हुए हैं और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो कट ऑफ आपको अपने परिणाम का अनुमान लगाने में मदद करेगा। न्यूनतम कट-ऑफ पाने वाले उम्मीदवारों को उस विशेष परीक्षा में योग्य घोषित किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर