RRB NTPC Result 2021: दिवाली से पहले घोषित हो सकते हैं रेलवे एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा के रिजल्ट

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Oct 21, 2021 | 12:39 IST

RRB NTPC CBT 1 Result 2021 Date: यदि आपने आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा दी थी, तो बता दें कि एनटीपीसी फेज 1 रिजल्ट अक्टूबर अंत से लेकर मिड नवंबर तक में आने की संभावना है। उम्मीदवार rrbcdg.gov.in के अलावा रेलवे की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइट पर भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे...

rrb latest news
RRB NTPC Result 2021: फेज 1 के लिए रिजल्ट जल्द 
मुख्य बातें
  • आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2021 अक्टूबर अंत से लेकर नवंबर की शुरुआत तक में आ सकता है।
  • रिजल्ट जारी होने से पहले फाइनल आसंर की जारी की जाएगी, जिससे आवेदक अंकों का अनुमान लगा सकेंगे।
  • सीबीटी 1 रिजल्ट के बाद सीबीटी 2 के ​आयोजन की तैयारियां शुरू हो जाएंगी

RRB NTPC Result 2021 Date: rrb ntpc result 2021 जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड (rrb) द्वारा घोषित किए जाने की उम्मीद है। आरआरबी एनपीटीसी परिणाम 2021 घोषित होने के बाद, उम्मीदवार Official website of Railway Recruitment Board rrbcdg.gov.in के अलावा आरआरबी की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइटों से भी स्कोर की जांच कर सकते हैं। परिणामों के साथ, rrb ntpc result 2021 cen 01/2019 answer key और एनटीपीसी कट-ऑफ भी जारी किए जाने की उम्मीद है। आरआरबी एनटीपीसी प्रथम चरण की परीक्षा 28 दिसंबर से 31 जुलाई तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी -1) में आयोजित की गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, 1.25 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

RRB NTPC Result 2021: Direct link

नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के तहत इन पदों पर होगी भर्ती

नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के तहत टाइम कीपर, माल गार्ड, ट्रेन क्लर्क, क्लर्क सह टाइपिस्ट, लेखा क्लर्क सह टाइपिस्ट, वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क, यातायात सहायक, वाणिज्यिक अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर आदि पदों पर भर्ती की जाएगी। पदों की कुल संख्या 35,281 है।

How to check RRB NTPC Result 2021 आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021 की जांच कैसे करें

  1. आरआरबी की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
  2. होमपेज पर, "एनटीपीसी सीबीटी 1 रिजल्ट 2020" पर क्लिक करें।
  3. क्रेडिंशियल डालें।
  4. सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5. आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021 स्क्रीन पर आ जाएगा।
  6. इसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट ले लें।

एनटीपीसी कटऑफ सीबीटी 1 परिणाम के साथ जारी किया जाएगा। कटऑफ अलग-अलग पदों और श्रेणियों के लिए अलग-अलग जारी किया जाएगा। कटऑफ अंक की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा। सीबीटी 1 के लिए आरआरबी एनटीपीसी कटऑफ 2021 की गणना उम्मीदवारों के अंकों को सामान्य (normalising the marks of candidates) करने के बाद की जाएगी।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में बहु-चरण चयन प्रक्रिया (multi-stage selection process) शामिल है। प्रत्येक चरण को उम्मीदवार की बुद्धि और शारीरिक फिटनेस का परीक्षण करने के लिए डिजाइन किया गया है। केवल बे​हतरीन प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को ही रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के तहत काम करने का मौका मिल सकेगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर