JEE Advanced 2021: 3 अक्टूबर को होगी IIT में प्रवेश के लिए जेईई-एडवांस परीक्षा

JEE Advanced 2021 examination: आईआईटी में दाखिले के लिये जेईई-एडवांस परीक्षा तीन अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

JEE Advanced 2021
3 अक्टूबर को होगी जेईई-एडवांस परीक्षा 

JEE (Advanced) 2021: आईआईटी में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस परीक्षा तीन अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर जानकारी दी कि आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई (एडवांस्ड) 2021 की परीक्षा 3 अक्टूबर 2021 को होगी। परीक्षा सभी कोविड-प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस के आयोजन की जिम्मेदारी आईआईटी खड़गपुर ने ली है। जेईई-एडवांस प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा है जबकि जेईई-मेन्स देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

हाल ही में कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। परीक्षा विवरण के बारे में अधिक जानने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.nic.in पर चेक करते रहें। देश में मौजूदा कोरोना वाररस परिदृश्य के कारण परीक्षा को पहले 25 जून, 2021 को स्थगित कर दिया गया था। जेईई मेन्स परीक्षा के सुचारू और उचित संचालन के लिए आईआईटी खड़गपुर ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। जेईई एडवांस परीक्षा को पहले 3 जुलाई, 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। 

जेईई एडवांस परीक्षा में दो पेपर होते हैं। ये दोनों तीन घंटे की अवधि के हैं। परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए दोनों परीक्षाओं में शामिल होना अनिवार्य है। उम्मीदवार वर्ष में दो बार से अधिक परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं। जेईई एडवांस परीक्षा 2021, ऑनलाइन पंजीकरण 5 सितंबर, 2020 से शुरू हुआ। जेईई एडवांस मेन्स परीक्षा के बारे में अधिक जानने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर