CBSE बोर्ड ने जारी किया अहम नोटिस, अगले साल 2023 परीक्षा को लेकर जरूरी जानकारी

CBSE Class 10th, 12th Exam Latest Notice 2022: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 में यानी अगले साल 15 फरवरी से शुरू होगी और इसके लिए रजिस्टर करने की लास्ट डेट 30 अगस्त रखी गई है।

CBSE Board Notice about 10th and 12th Class
CBSE Board Notice 2023 Exam 
मुख्य बातें
  • अगले साल दो टर्म में नहीं होगा सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन।
  • साल 2023 के बोर्ड एग्जाम रजिस्ट्रेशन के लिए बोर्ड ने जारी की जानकारी।
  • जानिए अगले साल की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई का अहम नोटिस।

CBSE Board Notice about 10th and 12th Class: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने फरवरी में शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के 2023 संस्करण को लेकर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। नोटिस में, सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा रजिस्ट्रेशन पूरा करने की लास्ट डेट 30 अगस्त है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जमा करने की लास्ट डेट 31 अगस्त है। इस विंडो का कोई विस्तार नहीं होगा, सीबीएसई ने और कहा कि समय सीमा समाप्त होने से पहले स्कूलों को ये जानकारी जमा करनी होगी।

Also Read: SSC MTS एडमिट कार्ड ssc.nic.in पर जारी, यहां डाउनलोड करें एमटीएस डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रवेश पत्र

2023 बैच के लिए, सीबीएसई कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। इस साल के विपरीत, शैक्षणिक सत्र के अंत में केवल एक ही परीक्षा होगी यानी टर्म 1 और टर्म 2 के रूप में दो हिस्सों में परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। 2022 में बोर्ड ने COVID-19 के मद्देनजर 2 बार बोर्ड परीक्षा आयोजित की, लेकिन साल में एक बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की पारंपरिक तरीके पर वापस जाने का सीबीएसई बोर्ड ने फैसला किया है।

एक अन्य अपडेट में बता दें कि सीबीएसई की ओर से हाल ही में बीती बोर्ड परीक्षाओं और उनके रिजल्ट के बाद कंपार्टमेंट परीक्षाओं को आयोजित किया गया था। कंपार्टमेंट परीक्षा समाप्त होने के बाद, सीबीएसई परिणाम संकलित करेगा और फिर छात्र को उनके प्रदर्शन के आधार पर पास या फेल घोषित करेगा। गौरतलब है कि सीबीएसई की ओर से 23 अगस्त से 29 अगस्त के बीच कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन किया गया है।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर