RRB Group D Exam 2021: RRB ग्रुप (D) की नौकरी में कितनी मिलेगी सैलरी, ऐसे करें कैलकुलेट

RRB Group D 2021 Exam Date 2021: रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप D की एक लाख से ज्यादा पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। जल्द ही कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT 1) के लिए तिथि का ऐलान हो सकता है।

RRB Group D Exam
आआरबी डी ग्रुप के लिए निकली हैं एक लाख से ज्यादा नौकरियां  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी के तहत मुख्य रुप से 7 डिविजन में भर्तियां कर रहा है।
  • लेवल-1 पर सातवें वेतन आयोग के आधार पर विभिन्न पदों के लिए 5200-20,200 रुपये Pay Scale होती है।
  • HRA की राशि शहर के आधार पर तय होती है। इसके लिए जनसंख्या के आधार पर तीन कैटेगरी बनाई गई है।


RRB Group D 2021 Exam Date 2021:रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप D की एक लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए वर्ष 2019 में नोटिफिकेशन जारी किया था। लेकिन कोरोना  संकट की वजह से यह परीक्षाएं अभी तक नहीं हो पाई है। जल्द ही कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT 1) के लिए आरआरबी ग्रुप डी 2021 परीक्षा तिथियों की घोषणा कर सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आरआरबी डी के तहत किन पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। और उन पदों पर काम करने वालों क्या वेतन और भत्ते मिलते हैं। आप को कितनी सैलरी मिलेगी, उसे पता करने के लिए बेसिक, एचआर, डीए और दूसरे भत्तों का कैलकुलेशन कर आप ग्रॉस सैलरी पता कर सकते हैं।

किन पदों पर होनी है भर्ती

नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी के तहत मुख्य रुप से 7 डिविजन में भर्तियां कर रहा है। इसके तहत मैकेनिकल, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, स्टोर्स, ट्रैफिक, सिग्नल कम्युनिकेशन, मेडिकल डिविजन में भर्तियां की जाती हैं। इसके तहत असिस्टेंट वर्कशॉप, असिस्टेंट लोको शेड (डीजल), असिस्टमेंट कैरेज एंड वैगन, ट्रैक मेंटेनर ग्रेड-4, असिस्टेंट ब्रिज, असिस्टेंट ऑपरेशंस, असिस्टेंट ट्रैक मशीन, असिस्टेंट वर्कस, असिस्टेंट लोको शेड, असिस्टेंट डिपो, असिस्टेंट सिग्नल एंड टेलिकॉम, हॉस्पिटल असिस्टेंट, असिस्टेंट प्वाइंटसमैन जैसे पदों पर भर्तियां होनी है।

कितनी मिलती है सैलरी

आरआरबी डी ग्रुप के तहत लेवल-1 पर सातवें वेतन आयोग के आधार पर विभिन्न पदों के लिए 5200-20,200 रुपये Pay Scale होती है। जिसमें Basic pay 18000 रुपये होती है। ग्रेड पे 1800 रुपये, HRA 8-24 फीसदी मिलता है। जबकि DA 3060 रुपये मिलता है। इस आधार पर ग्रॉस सैलरी 22000-25500 रुपये के करीब बनती है। इसके तहत विभिन्न के Payband (PB)वरिष्ठता के आधार पर तय होती है।

कितना मिलता है HRA

HRA की राशि शहर के आधार पर तय होती है। इसके लिए रेलवे ने जनसंख्या के आधार पर तीन कैटेगरी बनाई हुई है। X कैटेगरी वाले शहर में पोस्टिंग पर 24 फीसदी, Y कैटेगरी वाले शहर में पोस्टिंग पर 16 फीसदी और Z कैटेगरी वाले शहर में पोस्टिंग पर 8 फीसदी HRA मिलता है।

और क्या मिलते हैं फायदे

इसके अलावा यात्रा भत्ता, ओवरटाइम अलाउंस, छुट्टी पर काम करने पर स्पेशल भत्ता, बच्चों की देखभाल के लिए चाइल्ड केयर अलाउंस, मेडिकल बेनिफिट आदि दूसरी सुविधाएं पद के आधार पर मिलती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर