CUET 2022 के लिए cuet.samarth.ac.in पर रजिस्ट्रेशन का अंतिम मौका, लास्ट डेट से पहले जान लें ये जरूरी बातें

CUET 2022 रजिस्ट्रेशन कल, 22 मई, 2022 को cuet.samarth.ac.in पर बंद होंगे। सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए जल्द से जल्द आवेदन कैसे करें, यह जानने के लिए उम्मीदवार सीयूईटी 2022 आवेदन पत्र के लिए ध्यान में रखने के लिए महत्वपूर्ण बातें और डायरेक्ट लिंक को चेक कर सकते हैं।

CUET 2022 Exam Registration Last Date
CUET 2022 रजिस्ट्रेशन का अंतिम मौका 

CUET 2022 Registration Last Date: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, CUET 2022 रजिस्ट्रेशन कल बंद होंगे। स्नातक प्रवेश के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसा कर सकते हैं। CUET 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कल, 22 मई, 2022 है। शुरुआत में, यूजी प्रवेश के लिए सीयूईटी 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 मई, 2022 थी।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ने उम्मीदवारों के लिए एकमुश्त विस्तार की पेशकश करने का निर्णय लिया। CUET UG फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 22 मई, 2022 है।

CUET परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक CUET समर्थ पोर्टल - cuet.samarth.ac.in पर पंजीकरण करना आवश्यक है। उम्मीदवारों के पास अपना सीयूईटी 2022 आवेदन पत्र जमा करने के लिए कल शाम 5 बजे तक का समय है। उम्मीदवारों को पालन करने के लिए आवेदन करने के चरण नीचे दिए गए हैं।

Also Read: GPAT Result 2022: NTA ने gpat.nta.nic.in पर घोषित किया जीपैट रिजल्ट, यहां चेक करें डायरेक्ट लिंक

CUET 2022 रजिस्ट्रेशन – cuet.samarth.ac.in पर आवेदन कैसे करें

  1. सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर 'नए रजिस्ट्रेशन लिंक' पर क्लिक करें।
  3. सभी विवरण देकर अपना रजिस्ट्रेशन करें और सीयूईटी यूजी आवेदन पत्र भरें।
  4. डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें और आवेदन फीस का भी भुगतान करें।
  5. सीयूईटी फॉर्म डाउनलोड कर भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट निकाल लें।

CUET 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार यहां दिए गए सीधे लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Also Read: UPSC Civil Services Exam 2022: यूपीएससी प्री सिविल सेवा परीक्षा का जरूरी नोटिफिकेशन, upsc.gov.in पर जारी

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करने से पहले छात्र यहां दिए गए कुछ निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

  1. छात्रों को CUET 2022 आवेदन पत्र में अपना वर्तमान पता भरना होगा।
  2. छात्रों को अपने सबसे हाल के फोटोग्राफ की स्कैन की गई फोटोज को रंगीन या काले और सफेद, हस्ताक्षर, श्रेणी और पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र, यदि लागू हो, अपलोड करना चाहिए। अपलोड की गई तस्वीर बिना मास्क के और सफेद बैकग्राउंड में ली जानी चाहिए।
  3. सुनिश्चित करें कि स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अच्छी गुणवत्ता के हैं। यदि छवि या हस्ताक्षर धुंधली या अस्पष्ट पाई जाती है, तो आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा।
  4. आवेदन शुल्क केवल नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई, या पेटीएम सेवाओं जैसे भुगतान के ऑनलाइन मोड में जमा किया जा सकता है।
  5. उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी सत्य और सही है।
  6. सुनिश्चित करें कि आप अपने विषय विकल्पों को ध्यान से भरें। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे केवल उन्हीं विषयों के लिए उपस्थित हो सकते हैं जिनमें उन्होंने अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। उम्मीदवार छह डोमेन विशिष्ट विषयों के लिए उपस्थित हो सकते हैं।
  7. उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे COVID-19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपने परीक्षा शहरों का चयन बुद्धिमानी से करें।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द CUET 2022 फॉर्म भरें और आवेदन करने के लिए अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा ना करें। उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र भरते समय ध्यान में रखने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को देख सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर