CGBSE 12th Result 2021: 12वीं के नतीजे जारी, लड़कियों ने मारी बाजी cgbse.nic.in पर देखें परिणाम

एजुकेशन
ललित राय
Updated Jul 25, 2021 | 13:34 IST

छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 12वीं कक्षा के नतीजों की आधिकारिक घोषणा कर दी है छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 12वीं कक्षा के नतीजे जारी किए हैं।

cgbse 12th result 2021 date, cgbse 12th result 2021, cgbse, cgbse 12th result, cgbse 1oth result 2021, cgbse news
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं के नतीजे हुए जारी  

छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 12 परिणाम 2021 घोषित कर दिए हैं छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 12वीं रिजल्ट जारी किए गए बताते हैं कि इस साल 97.43% छात्र पास हुए हैं जो छात्र अपना परिणाम देखने का इंतजार कर रहे हैं वे आधिकारिक साइट- cgbse.nic.in पर  देख सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं का परिणाम में कुल 2,89,506 छात्रों को पास घोषित किया गया है, लड़कियों का पासिंग परसेंटेज 98.06 वहीं लड़कों का पासिंग परसेंटेज 96.48 फीसद रहा है।

छत्तीसगढ़ बोर्ड ने कराया था एग्जाम
CGBSE उन कुछ बोर्डों में से एक था जिसने क्लास 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी। इसने देश भर के कई अन्य बोर्डों के विपरीत परीक्षाओं को रद्द नहीं किया। हालांकि ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी के खास ऐहतियात के साथ आयोजित की गईं। स्कूलों ने छात्रों को उत्तर देने के लिए प्रश्न पत्र दिए। छात्रों ने तब अपने घरों पर परीक्षा लिखी और केवल स्कूलों में उत्तर पुस्तिका जमा करने थे। 

छत्तीसगढ़ बोर्ड, सीजीबीएसई 12वीं परिणाम 2021 दिनांक:

  1. इस रिजल्ट को देखने के लिए छात्रों को अपना एडमिट कार्ड अपने पास रखना होगा।
  2. ये एडमिट कार्ड सीजीबीएसई द्वारा जून में छात्रों को जारी किए गए थे जब परीक्षा आयोजित की गई थी।
  3. एडमिट कार्ड पर छात्रों के रोल नंबर या पंजीकरण संख्या होगी, जो छात्रों के लिए परिणामों तक पहुंचने में मददगार होगी।

घरों में पेपर हुए, स्कूल में आंसर शीट जमा करनी थी
CGBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 का घर बैठे आयोजित करना बहुत ही अनोखा तरीका था। पहले यह उम्मीद की जा रही थी कि बोर्ड कई अन्य बोर्डों की तरह परीक्षा के बजाय छात्रों का आकलन करने के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति जारी कर सकता है। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। बोर्ड ने इन परीक्षाओं को लिखने के विभिन्न वैकल्पिक तरीकों को भी जारी किया और उन छात्रों की समस्या को ध्यान में रखा जो  कोविड-19 से प्रभावित हो सकते थें। छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी कदम उठाए गए। छात्रों को सलाह दी गई है कि वे अधिक अपडेट के लिए आधिकारिक साइट पर नजर बनाए रखें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर