Delhi Rain: कड़ाके की ठंड में फिर बारिश से भीगी दिल्‍ली, टूटे रिकॉर्ड, कम हुआ वायु प्रदूषण

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कड़ाके की ठंड के बीच बीती रात भी खूब बारिश हुई, जिससे यहां सर्दी और बढ़ गई है। वहीं वायु प्रदूषण की स्थिति में बारिश की वजह से सुधार दर्ज किया गया है।

कड़ाके की ठंड में फिर बारिश से भीगी दिल्‍ली
कड़ाके की ठंड में फिर बारिश से भीगी दिल्‍ली  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कड़ाके की ठंड के बीच लगातार बारिश हो रही है, जिसने कई रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं तो नए रिकॉर्ड बनाए हैं। दिल्‍ली में लगातार बारिश से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और ठंड बढ़ी है, वहीं वायु प्रदूषण की स्थिति से भी कुछ हद तक निजात मिली है और रविवार को यहां AQI संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया। बारिश की वजह से दिल्‍ली की सड़कों पर कई जगह जलभराव की स्थिति भी पैदा हुई, जिससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

दिल्ली में शुक्रवार की रात से ही खूब बारिश हो रही है, जिसके कारण राष्‍ट्रीय राजधानी के निचले इलाकों में पानी भर गया है। यहां जनवरी में बारिश की लिहाज से देखें तो इसने अब तक बीते 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग ने पहले ही रविवार तड़के राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में बारिश का अनुमान जताया था। इसमें दिल्‍ली के साथ-साथ NCR के शहरों बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, हिंडन एयरफोर्स स्‍टेशन और नोएडा को शामिल किया गया था।

Delhi Weather: दिल्ली में जनवरी में एक दिन में रिकॉर्ड बारिश, जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम

दिल्‍ली में रिकॉर्ड बारिश

दिल्‍ली में शुक्रवार रात से ही रुक-रुक कर लगातार हो रही बारिश से न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, पुल प्रहलादपुर, रिंग रोड और मंडावली जैसे इलाकों में पानी भर गया है। बीते 22 साल बाद जनवरी में एक दिन में यह सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड है। यहां शनिवार सुबह 8 बजे तक 47.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी। इससे पहले जनवरी माह में एक दिन में सर्वाधिक 46 मिलीमीटर वर्षा साल 1999 में दर्ज की गई थी। जनवरी के महीने में यहां लगातार हो रही बारिश से सर्दी भी बढ़ी है।

Delhi Rains: दिल्ली-NCR में हुई बारिश, तापमान में गिरावट, जलभराव की समस्या हुई

दिल्‍ली में बारिश से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, वहीं वायु प्रदूषण की स्थिति में इसकी वजह से सुधार दर्ज किया गया है। रविवार को यहां AQI 90 दर्ज किया गया, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है। बीते करीब दो महीनों में यहां पहली बार अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की गई है। इससे पहले 25 अक्टूबर, 2021 को दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता इस श्रेणी में दर्ज की गई थी, जिसके बाद फिर बढ़ते प्रदूषण के बीच AQI में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने रविवार को दिन में हल्की बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर