Delhi Metro Guidelines: 7 सितंबर से इस-इस समय चलेगी दिल्ली मेट्रो, इन-इन नियमों को रखना होगा ध्यान में

Delhi Metro Guidelines: 7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो फिर से चलने लग जाएगी। शुरू में मेट्रो सुबह 7 से 11 और फिर दोपहर 4 से रात 8 बजे तक ही चलेगी। 12 सितंबर से मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चलने लगेगी।

Delhi Metro
दिल्ली मेट्रो 

मुख्य बातें

  • 7 सितंबर को दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन, समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर चालू हो जाएगी
  • 9 सितंबर से ब्लू लाइन, पिंक लाइन और गुड़गांव लाइन भी शुरू हो जाएंगी
  • शुरू में मेट्रो का समय सुबह 7 से 11 और दोपहर 4 से रात 8 बजे तक रहेगा

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो एक बार फिर 7 सितंबर से चलेगी। लेकिन पहले की तुलना में अब कोरोना काल में इसका सफर बिल्कुल अलग रहने वाला है। कई नियमों का पालन करते हुए दिल्ली मेट्रो में सफर किया जा सकेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के प्रमुख मंगू सिंह ने बताया कि प्रारंभ में हम केवल एक लाइन खोली जाएगी और परिचालन समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और फिर दोपहर 4 बजे से 8 बजे तक होगा। मेट्रो स्टेशनों पर केवल चयनित गेट ही प्रवेश के लिए खुले होंगे। केवल निकास के लिए एक अलग गेट को चिह्नित किया जाएगा।

DMRC चीफ ने बताया, 'यात्रा के लिए सिर्फ स्मार्ट कार्ड का उपयोग होगा और कैशलेस/ऑनलाइन लेनदेन की अनुमति होगी। दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन, समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर सात सिंतबर से चालू हो जाएगी। 9 सितंबर को हम तीन और लाइनें शुरू करेंगे, ब्लू लाइन, पिंक लाइन और गुड़गांव लाइन। तीसरे फेज में 10 सितंबर को ऑपरेशन और उसके प्रभाव को देखने के बाद रेड लाइन (गाजियाबाद से रिठाला), बहादुरगढ़ लाइन और फरीदाबाद लाइन को शुरू किया जाएगा।' जिन स्टेशनों पर लोग शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते नहीं पाए गए, वहां मेट्रो ट्रेनें नहीं रुकेंगी।

11 सितंबर से मजेंटा लाइन (जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन) और ग्रे लाइन (द्वारका से नजफगढ़) को शुरू किया जाएगा। समय सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे और दोपहर 4 बजे से रात 10 बजे तक हो जाएगा। वहीं 12 सितंबर से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21) को भी चालू कर दिया जाएगा। इस दिन से मेट्रो का समय सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक हो जाएगा। ये सभी लाइनों पर लागू होगा।

वहीं केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं को श्रेणीबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। जिन मेट्रो सिस्टम में एक से अधिक लाइन हैं, वे अलग-अलग लाइनों को 7 सितंबर से योजनाबद्ध तरीके से खोलेंगे, ताकि 12 सितंबर तक सभी कॉरिडोर का संचालन शुरू हो जाए। हरदीप पुरी ने कहा कि पूरे देश में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो ट्रेन सेवा बहाल होगी। पुरी ने कोविड-19 महामारी के बीच मेट्रो सेवा पुन:बहाल करने को लेकर मानक संचालन प्रक्रिया जारी की। यात्रा के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा। कोविड-19 कंटेनमेंट जोन में स्थित मेट्रो स्टेशन, सेवा बहाल होने के बावजूद बंद रहेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए सुचारू यात्रियों के उतरने और चढ़ने के लिए स्टेशनों पर पर्याप्त समय प्रदान किया जाना चाहिए। मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन भी उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों की स्किपिंग का सहारा ले सकते हैं।' 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर