भारत में क्यों नहीं लॉन्च हो पा रही है टेस्ला की कारें? एलन मस्क ने दी जानकारी

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Jan 13, 2022 | 17:15 IST

Elon Musk Tweet: टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क बताया कि टेस्ला को भारत में अपनी कार लॉन्च करने के लिए 'कई चुनौतियों' का सामना करना पड़ रहा है।

Elon Musk Tweet: Tesla CEO Elon Musk tweet on why Tesla cars not being launched in India
भारत में टेस्ला के लॉन्च पर एलन मस्क ने शेयर किया बड़ा अपडेट  |  तस्वीर साभार: AP

Elon Musk Tweet: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) ने गुरुवार को जानकारी दी कि ईवी-निर्माता को भारत में अपनी कार लॉन्च करने के लिए 'कई चुनौतियों' का सामना करना पड़ रहा है। मस्क ने ट्वीट किया कि, 'अभी भी सरकार के साथ कई चुनौतियों का सामना कर रहा हूं।'

मस्क एक ट्विटर उपयोगकर्ता को जवाब दे रहे थे, जिन्होंने पूछा, 'एलन मस्क भारत में टेस्ला की लॉन्चिंग के बारे में कोई और अपडेट? वे बहुत बढ़िया हैं और दुनिया के हर कोने में रहने के लायक हैं!'

इस साल भारत में बिक्री शुरू करना चाहती थी टेस्ला
टेस्ला इस साल भारत में आयातित कारों की बिक्री शुरू करना चाहती है, लेकिन उनका कहना है कि देश में कर दुनिया में सबसे ज्यादा हैं। 39,990 डॉलर वैश्विक मूल्य टैग के साथ, टेस्ला मॉडल 3 अमेरिका में एक किफायती मॉडल के रूप में रह सकता है, लेकिन आयात शुल्क के साथ, यह लगभग 60 लाख रुपये के अनुमानित मूल्य टैग के साथ भारतीय बाजार में अनुपलब्ध हो जाएगा।

टेस्ला ने फुल सेल्फ-ड्राइविंग बीटा में जोड़े फीचर, मस्क ने कहा- 17 जनवरी से बढ़ेगी सॉफ्टवेयर की कीमत

मौजूदा समय में इतना लगता है टैक्स
वर्तमान में, भारत में 40,000 डॉलर (30 लाख रुपये) से अधिक कीमत की आयातित कारों पर बीमा और शिपिंग खर्च सहित 100 फीसदी कर लगाता है, और 40,000 डॉलर से कम की कारों पर 60 फीसदी आयात कर लगता है।

भारत में 35 लाख रुपये होगी टेस्ला कार की कीमत - नितिन गडकरी
सरकार टेस्ला को अन्य रियायतों की पेशकश के साथ-साथ आयात शुल्क कम करने पर विचार कर सकती है, लेकिन इसके लिए ईवी प्रमुख को देश में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने में निवेश करना होगा। इससे पहले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी थी कि भारत में टेस्ला कार की कीमत करीब 35 लाख रुपये होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर