Car Loan Tips : कार लोन लेना चाहते हैं? इन 6 बातों पर जरूर दें ध्यान

त्योहारी मौसम है अधितकर लोग दिवाली के मौके पर कार या अन्य वाहन खरीदना चाहते हैं क्योंकि खूब सारे ऑफर दिए जाते हैं। अगर आप कार लोन लेना चाह रहे हैं तो यहां बताई गईं कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें।

Want to take car loan? Pay attention to these 6 things 
कार लोन लेने से पहले जानें जरूरी बातें 

हर व्यक्ति महसूस करता है कि उसके पास अपनी एक गाड़ी होनी चाहिए। इस महामारी के समय में सार्वजनिक परिवहन से सफर करना आपके स्वास्थ्य को जोखिम में डाल सकता है। देश से लॉकडाउन समाप्त होने पर, अब कई लोग सुरक्षित आवागमन के लिए वाहन खरीदना चाह रहे हैं। त्योहारों के मौसम में लोग अक्सर निजी वाहन खरीदते हैं, और इसलिए आप देख सकते हैं कि लोगों को अपना वाहन खरीदने में मदद करने के लिए बैंकों द्वारा आकर्षक ब्याज दरों पर व्हीकल लोन (वाहन लोन) की पेशकश की जा रही है। आजकल इस तरह के खूब सारे ऑफर दिए जा रहे हैं। अगर आप अभी कार लोन लेना चाह रहे हैं, तो इसे प्राप्त करने से पहले यहां बताई जा रही कुछ बातों का ध्यान में रखें।

अपने बैंक से पता करें

अक्सर लोन प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका अपने बैंक के साथ संबंधों का लाभ उठाना है। आपके बैंक ने आपकी आय और क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर एक प्री-अप्रूव्ड ऑफर तैयार किया हो सकता है। आप नेटबैंकिंग, बैंक ऐप, ब्रांच या एग्रीगेटर के जरिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ इसका लाभ उठा सकते हैं। चूंकि आपके सेविंग अकाउंट के माध्यम से आपके बैंक को आपकी कमाई या कैश फ्लो के बारे में जानकारी होती है, इस तरह आप फॉर्म भरने और लोन अप्रूवल से जुड़ी देरी से बच सकते हैं। इसके बाद, आप शीघ्रता से अपनी खरीदारी पूरी करने के लिए अपने कार डीलर को अपने बैंक के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

त्योहारों के दौरान दिए जाने वाले ऑफर पर नजर रखें

ऐसा मुमकिन है कि आपके बैंक द्वारा प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर लोन की पेशकश नहीं की जा रही हो। ऐसी स्थिति में, आप कहीं और से लोन लेने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं। दरअसल, त्योहारी मौसम में कई बड़े ऋणदाता शानदार ऑफर देते हैं जिनमें प्रोसेसिंग फीस पर छूट देना या उसे पूरी तरह माफ करना या सीमित अवधि की ब्याज दर रियायतें देना जैसी खूबियां शामिल हैं। किसी बड़े सरकारी बैंक में आपको होम और कार लोन के लिए कॉम्बो ऑफर भी मिल सकता है। आप इन ऑफर की ऑनलाइन जांच और तुलना कर सकते हैं। इन ऑफर में आमतौर पर कुछ शर्तें शामिल होती हैं। जैसे कि ऋणदाता के पास आपका सैलरी अकाउंट होना चाहिए। अपनी लोन पात्रता को समझने के लिए ऑफर में दी गई शर्तों को पढ़ें।

अपने चालू लोन का लाभ उठाएं

अगर आपका कोई लोन चल रहा है, तो इससे आपको कम ब्याज पर नया लोन हासिल करने में मदद मिलती है। अधिकांश बड़े ऋणदाता आपको होम लोन पर टॉप-अप देते हैं, जो अनिवार्यतः आपके चालू लोन पर फिर से कर्ज देना है। कर्ज चुकौती के न्यूनतम ट्रैक रिकॉर्ड वाले उधारकर्ताओं को टॉप-अप दिया जाता है। उदाहरण के लिए, लोन शुरू होने के 12 महीने बाद। होम लोन की तुलना में इसके टॉप-अप थोड़े महंगे होते हैं, लेकिन यह कार लोन या पर्सनल लोन के बराबर या उससे सस्ता हो सकता है। उदाहरण के लिए, किसी बड़े सरकारी बैंक के होम लोन की सबसे कम दर 6.70% है, लेकिन इसके कार लोन की सबसे कम दर 7.25 है, जो कि इसके होम लोन के टॉप-अप की सबसे कम दर के बराबर है। इसलिए, आपकी पात्रता के आधार पर टॉप-अप प्राप्त करना सस्ता और आसान हो सकता है, जिसे गाड़ी खरीदने सहित किसी भी अन्य काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपना क्रेडिट स्कोर जांचें

कार लोन या किसी भी अन्य लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर पता करें, जो केवल तभी तैयार होता है जब आपने अतीत में कोई लोन या क्रेडिट कार्ड लिया हो। वर्तमान समय में लोन की सबसे कम दर उन्हें मिलती है जिनका क्रेडिट स्कोर उत्कृष्ट यानी सामान्यतः 750 या उससे अधिक होता है। यदि आपका स्कोर इससे कम है, तो आपको ऊंची ब्याज दर देनी पड़ सकती है। इसलिए, तुरंत जानें कि आपका स्कोर क्या है ताकि लोन के लिए आवेदन करने के बाद किसी भी तरह के झटके से बच सकें। यदि आपका स्कोर कम है तो आप इसे बेहतर बनाने के लिए कुछ महीने इंतजार कर सकते हैं, ताकि आप कम ब्याज दर पर लोन हासिल करने के लिए पात्र बन सकें।

छोटे-मोटे लोन बंद कर दें

आपकी कार लोन की ईएमआई तुरंत शुरू हो जाएगी। यदि आपके क्रेडिट कार्ड की राशि बकाया है या पर्सनल लोन की कुछ ईएमआई बची हुई है, तो आप इन्हें चुका सकते हैं। इससे दो चीजें हासिल होंगी। पहला– ऋणदाता आपकी चुकौती क्षमता को लेकर अधिक आश्वस्त होगा क्योंकि आपके पास कोई अन्य बकाया नहीं है जो आपके ऊपर आर्थिक बोझ डाल सके। दूसरा– अपने छोटे-मोटे लोन चुकाने के बाद, आपका क्रेडिट स्कोर भी बेहतर हो जाएगा जिससे आपको अच्छे लोन ऑफर प्राप्त करने में मदद मिलेगी। दूसरा बिंदु उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिनका स्कोर 750 से कम है। यदि बकाया राशि होने के बावजूद आपका स्कोर 750 से अधिक है, तो आपको इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

अपने दस्तावेज और डाउन-पेमेंट तैयार रखें

अगर आप बैंक के लिए नए हैं तो आपका ऋणदाता आपसे आपकी आय, पहचान और पते का साक्ष्य मांग सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास ये सभी उपलब्ध हैं। ऋणदाता द्वारा आपकी पहचान और पते की पुष्टि करने के लिए आधिकारिक रूप से मान्य दस्तावेज (जैसे कि पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस) तथा आय की पुष्टि करने के लिए टैक्स-रिटर्न, सैलरी स्लिप, भुगतान किए गए अप्रत्यक्ष कर आदि की प्रतियाँ मांगी जा सकती हैं। अंत में, अपना डाउन-पेमेंट तैयार रखें। कुछ ऋणदाता आपको लिमिट के भीतर 100% ऑन-रोड फाइनेंस दे सकते हैं। कई दूसरे 80-90% तक फाइनेंस दे सकते हैं। यदि आप एक पुरानी कार खरीद रहे हैं, तो फाइनेंसिंग की राशि कम हो सकती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास लोन के लिए आवेदन करने से पहले मार्जिन राशि के साथ-साथ एक एडवांस ईएमआई भी तैयार है।

(इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर