रिलायंस ने गुजरात सरकार के साथ की डील, 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 13, 2022 | 19:01 IST

RIL deal with Gujarat Government: रिलायंस गुजरात में 5.95 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे 10 लाख नौकरियां पैदा होंगी।

RIL deal with Gujarat Government
RIL deal with Gujarat Government: रिलायंस ने गुजरात सरकार के साथ की डील, 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • आरआईएल ने गुजरात सरकार के साथ 5.95 लाख करोड़ के एमओयू पर साइन किया है।
  • RIL ने दिया 5 सालों में Jio नेटवर्क अपग्रेडेशन के लिए 7,500 करोड़ निवेश का प्रस्ताव।
  • रिलायंस ने 100 गीगावाट अक्षय ऊर्जा बिजली परियोजना के लिए भूमि की तलाश शुरू की।

RIL deal with Gujarat Government: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd, RIL) ने गुजरात सरकार के साथ एक एमओयू पर साइन किए हैं। यह वाइब्रेंट गुजरात समिट 2022 (Vibrant Gujarat Summit 2022) के लिए इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एक्टिविटी का हिस्सा है। इसके तहत रिलायंस 5.95 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे गुजरात में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से 10 लाख नौकरियां पैदा होंगी। इस संदर्भ में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने कहा है कि गुजरात में अक्षय ऊर्जा और ग्रीन हाइड्रोजन इको-सिस्टम विकास के लिए यह निवेश 10 से 15 सालों में किया जाएगा।

गुजरात को कार्बन मुक्त बनाने के लिए आरआईएल ने राज्य में 10 से 15 सालों की अवधि में 100 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी पावर प्लांट (100 GW Renewable Energy Power Plant) और ग्रीन हाइड्रोजन इको-सिस्टम डेवलपमेंट (Green Hydrogen Eco-System development) की स्थापना के लिए 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव रखा है।

एसएमई के लिए इको-सिस्टम विकसित करेगी रिलायंस
आरआईएल लघु और मध्यम उद्यमों (SME) की सहायता के लिए एक इको-सिस्टम विकसित करेगी और उद्यमियों को नई टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जिससे रिन्यूएबल एनर्जी और ग्रीन हाइड्रोजन का उपयोग किया जा सकेगा।

गुजरात सरकार के परामर्श से, आरआईएल ने कच्छ, बनासकांठा और धोलेरा में 100 गीगावाट अक्षय ऊर्जा बिजली परियोजना के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी है। कंपनी ने कच्छ में 4.5 लाख एकड़ जमीन की मांग की है। आरआईएल द्वारा मौजूदा परियोजनाओं और नए उपक्रमों में अगले 3 से 5 सालों में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। RIL ने 3 से 5 वर्षों में Jio नेटवर्क अपग्रेडेशन के लिए 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी प्रस्ताव दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर