अब WhatsApp से भी भेज सकते हैं पैसे, जानिए यह कैसे करेगा काम

मशहूर मेसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के जारिए आप किसी को भी पैसा भेज सकते हैं। खरीदारी कर सकते हैं। 

Now you can send money through whatsapp UPI based payment, know how it will work
व्हाट्सएप से भी कर सकते हैं पेमेंट 

मुख्य बातें

  • व्हाट्सएप को पेमेंट सर्विस में प्रवेश करने की अनुमति मिल गई है
  • फिलहाल 20 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान की जाएगी
  • देश भर में चरणबद्ध तरीके से पेमेंट सेवा शुरू की जाएगी

वर्षों तक कानूनी बाधाओं का सामना करने के बाद आखिरकार व्हाट्सएप को गुरुवार रात पेमेंट सर्विस में प्रवेश करने का मौका मिल गया। इसे शुरू में अपने करीब 400 मिलियन यूजर्स बेस में से 20 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान करने की अनुमति दी गई है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने फेसबुक के मेसेजिंग ऐप व्हाट्सएप को देश में चरणबद्ध तरीके से पेमेंट सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है। पेमेंट के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते समय कुछ बाते हैं जिसे ध्यान रखना जरूरी है।

यूपीआई पर काम करता है व्हाट्सएप पेमेंट 

व्हाट्सएप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर काम करता है, वही सिस्टम जो गूगल पे, फोन पे, भीम ऐप और बैंकों के विभिन्न ऐप का उपयोग करता है। इसलिए आपको व्हाट्सएप वॉलेट में कोई पैसा रखने की जरूरत नहीं है। पैसा आपके बैंक खाते में होता है और यह प्लेटफॉर्म आपको इसे अन्य लोगों को ट्रांसफर करने में मदद करेगा। जब आप भुगतान के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे तो व्हाट्सएप एक नई यूपीआई आईडी बनाएगा। आप ऐप के पेमेंट सिस्टम पर जाकर इस आईडी का पता लगा सकते हैं।

व्हाट्सएप पेमेंट के लिए  रजिस्ट्रेशन

व्हाट्सएप से पेमेंट करने के लिए आपके पास एक बैंक खाता और फोन नंबर होना चाहिए। पेमेंट स्क्रीन के निचले भाग में 'अटैचमेंट्स' आइकन पर क्लिक करके किया जा सकता है, जिसका उपयोग आप फोटो, वीडियो आदि भेजने के लिए करते हैं। व्हाट्सएप आपको पहले रजिस्ट्रेशन करने और फोन कॉल करने और मैसेज का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए निर्देश देगा। पेमेंट करने के लिए आपको यूपीआई पासकोड भी सेट करना होगा। अगर आपके पास पहले से यूपीआई ऐप के साथ यूपीआई पासकोड है तो आप उस कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अन्य पेमेंट ऐप के साथ यूज करें

आप व्हाट्सएप पेमेंट का उपयोग किसी को भी पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं जिसके पास यूपीआई है, भले ही वह किसी अन्य ऐप जैसे भीम, गूगल पे या फोन पे के जरिये हो। अगर व्हाट्सएप पेमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं है, तो व्हाट्सएप आपको इंटर यूपीआई आईडी का विकल्प देता है। फिर आप लेनदेन करने के लिए उनके भीम, गूगल पे, फोन पे या अन्य यूपीआई आईडी दर्ज कर सकते हैं। वे लेनदेन शुरू करने के लिए व्हाट्सएप पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसमें फोन नंबर और बैंक खाता वेरिफिकेशन की समान प्रक्रिया होगी। एक बार जब दोनों पक्षों ने प्रक्रिया पूरी कर ली है, तो आप कॉन्टैक्ट पर क्लिक करके और फिर अटैचमेंट आइकन के जरिये रुपए भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

केवल भारतीय नंबर पर भेज सकते हैं रुपए 

व्हाट्सएप पे का उपयोग केवल भारतीय बैंक खातों से जुड़े भारतीय नंबर के लिए किया जा सकता है। जिन लोगों के व्हाट्सएप पर उनके अंतरराष्ट्रीय नंबर हैं, वे उनका उपयोग नहीं कर सकते हैं।

व्हाट्सएप से लेन-देन की सीमा और चार्ज  

यूपीआई फ्री सेवा है। इस पर लेनदेन के लिए आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। यूपीआई के लिए लेनदेन की सीमा 1 लाख रुपए तक है जो व्हाट्सएप पर भी लागू होती है।  कुछ यूपीआई ऐप्स आपको केवल अपने बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड दर्ज करके लोगों को पैसे भेजने की अनुमति देते हैं। यह सुविधा अभी तक व्हाट्सएप पर सक्षम नहीं हुई है।

मई तक के आंकड़ों के हिसाब से देश में व्हाट्सऐप के 40 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं जबकि अन्य तीसरे पक्ष की ऐप गूगलपे के 7.5 करोड़ और फोनपे के 6 करोड़ यूजर्स हैं। व्हाट्सऐप पिछले दो साल से पायलट आधार पर इस सेवा का संचालन कर रहा था लेकिन डेटा के स्थानीयकरण की अनिवार्यताएं पूरी नहीं करने के चलते उसे आधिकारिक अनुमति नहीं दी गई। भुगतान कारोबार में काम कर रही कंपनियों का मानना रहा है कि व्हाट्सऐप को पेमेंट सेवा शुरू करने की अनुमति देने से भारतीय डिजिटल पेमेंट क्षेत्र में पेमेंट की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। चीन में वीचैट के अकेले एक अरब से अधिक सक्रिय यूर्जर हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर