Kisan Vikas Patra: बिना किसी रिस्क के पैसा हो जाएगा डबल, ये सरकारी स्कीम है फायदे का सौदा

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 09, 2022 | 15:35 IST

Kisan Vikas Patra, KVP: पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना से निवेशक 10 साल और चार महीने में अपने पैसे को डबल कर सकते हैं।

Kisan Vikas Patra, KVP: know how to double your money by investing in Post Office Scheme
Kisan Vikas Patra: बंपर कमाई का तरीका! इस सरकारी स्कीम में डबल हो जाएगा आपका पैसा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • इस खाते को न्यूनतम 1,000 रुपये और उसके बाद 100 रुपये के गुणकों में खोला जा सकता है।
  • किसान विकास पत्र पर सालाना 6.9 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है।
  • केवीपी को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक माना जाता है।

Kisan Vikas Patra, KVP: देश में पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Scheme) पर निवेशकों को बहुत भरोसा है। पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए कई प्रकार की स्कीम लेकर आता रहता है। इन योजनाओं में आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। इनमें से एक योजना ऐसी भी है, जिसके तहत आपका पैसा डबल हो जाएगा। हम बात कर रहे हैं किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra, KVP) की।

124 महीने में दोगुना करें अपना पैसा
पोस्ट ऑफिस द्वारा पेश की जाने वाली किसान विकास पत्र योजना के जरिए निवेशक 10 साल से थोड़े अधिक समय में अपना पैसे को डबल कर सकते हैं। इस छोटी बचत योजना (Small Saving Scheme) के जरिए मौजूदा ब्याज दर पर आप 124 महीने यानी 10 साल और चार महीने में अपने पैसे को दोगुना कर सकते हैं। 

E-shram Card: घर बैठे करें ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन, होगा 2 लाख का फायदा

इतना मिलेगा ब्याज (Kisan Vikas Patra Interest Rate)
मौजूदा समय में, किसान विकास पत्र पर सालाना 6.9 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज प्राप्त होता है। भले ही मैच्योरिटी के समय ब्याज दर बदल गई हो, लेकिन आपके रिटर्न में बदलाव का कोई असर नहीं होगा। आपको जितनी रकम का वादा किया गया था, आपको वह मिलेगी, भले ही ब्याज दरों में गिरावट क्यों न आई हो। यही कारण है कि केवीपी को निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

ये लोग उठा सकते हैं फायदा (Kisan Vikas Patra Eligibility)
कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, इस योजना में निवेश कर सकता है और एक प्रमाण पत्र खरीद सकता है। इस योजना के लिए निवेश के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। यह योजना नाबालिगों को केवीपी प्रमाणपत्र में निवेश करने और खरीदने की भी अनुमति देती है। हालांकि, उनका खाता एक वयस्क के पास होना चाहिए। केवल भारत में रहने वाले भारतीय ही KVP प्रमाणपत्र खरीदने के पात्र हैं। हिंदू-एकीकृत परिवार केवीपी प्रमाणपत्र नहीं खरीद सकते।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर