Investment Returns: आप अपनी रकम को कैसे कर सकते हैं दोगुना, '72 के नियम' को समझिए

Investment Returns: हर एक शख्स की चाहत होती है कि उसके निवेश पर बेहतर रिटर्न मिल सके। सरकारी और गैर सरकारी बैंक अलग अलग स्कीम के तहत निवेशकों को आकर्षित करते हैं, ऐसे में आपके लिए यह जरूरी है कि कौन सा निवेश प्रस्ताव आपके लिए बेहतर साबित होगा।

FD, PPF, NPS, Sukanya Yojana, Investors, Rule of 72, Investment Tips
आप अपनी रकम को कैसे कर सकते हैं दोगुना, '72 के नियम' को समझिए 

Investment Returns:  बैंक जमा दरों में नरमी के बीच सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। गिरती ब्याज दरों की वजह से  निवेशक बेहतर रिटर्न अर्जित करने के लिए निवेश के अन्य विकल्प तलाशने पर मजबूर कर रहे हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आपको कौन सा विकल्प चुनना चाहिए? इसके लिए सबसे पहले अपनी निवेश अवधि और वह लक्ष्य तय करें जो आप निवेश करना चाहते हैं। यदि आप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा के लिए बैंक FD में निवेश कर रहे थे तो आप सुकन्या समृद्धि योजना या म्यूचुअल फंड में स्विच कर सकते हैं।

पहले योजनाओं का करें चयन
एक बार जब आप अपने लक्ष्यों और जोखिम प्रोफाइल के आधार पर योजनाओं का चयन कर लेते हैं, तो आप सबसे अच्छा रिटर्न देने वाले को चुनने के लिए रिटर्न अंतर को भी देख सकते हैं। जैसे यहां पर हम बताएंगे कि इन निवेश साधनों को आपके निवेश को दोगुना करने में कितना समय लगता है। एक योजना का चयन करना तब आसान हो जाएगा जब आपको पता चल जाए कि कौन सी योजना आपके निवेश को तेजी से दोगुना कर देगी।

72 का एक सरल नियम
यह 72 का एक सरल नियम है जो आपको बताता है कि आपका पैसा कितनी तेजी से दोगुना होगा। कितना पैसा दोगुना होगा यह जानने से पहले अपने लक्ष्यों और निवेश की अवधि निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। आइए अब '72 का नियम' का उपयोग करके पता करें कि ये निवेश कितनी तेजी से पैसे को दोगुना कर सकते हैं। हम यह देखने के लिए '72 का नियम' का उपयोग करेंगे कि ये निवेश कितनी तेजी से निवेशित धन को दोगुना कर देंगे। 72 का नियम एक सूत्र है जहां हम '72' संख्या को निवेश साधन द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर से विभाजित करते हैं ताकि यह अंदाजा लगाया जा सके कि आप उस विशेष निवेश के साथ अपने पैसे को कितनी जल्दी दोगुना कर सकते हैं।

एक नजर

म्यूचुअल फंड और सुकन्या समृद्धि योजना आपको 100% रिटर्न देने में सबसे तेज हैं। 5.5% पर बैंक FDs को आपके पैसे को दोगुना करने में 13 साल से अधिक समय लगेगा। (72/5.5 = 13.09)

पीपीएफ 7.1% प्रति वर्ष की ब्याज ऑफर कर रहा है। ब्याज दर 7.1% (72/7.1 = 10.14) पर बनी हुई है, तो पीपीएफ को आपके पैसे को दोगुना करने में लगभग 10 साल लगेंगे। इसी तरह, सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6% की मौजूदा ब्याज दर पर आपके पैसे को दोगुना करने में लगभग 9.4 साल लगेंगे।

आपको मौजूदा ब्याज दरों पर अपने निवेश को दोगुना करने के लिए लंबी परिपक्वता अवधि प्रदान नहीं कर सकती हैं, लेकिन इस अभ्यास के जरिए आपको बैंक एफडी का विकल्प चुनने में मदद मिलेगी और निवेश से मिलने वाले रिटर्न के बारे में भी पता चलेगा। यदि एक पूर्ण स्विच नहीं है, तो आप अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न अर्जित करने में मदद करने के लिए अपने 'केवल बैंक FD' पोर्टफोलियो के पूरक के लिए इन निवेशों को जोड़ सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि 72 का नियम एक अनुमानित विचार प्रदान करता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर