IRCTC New Train List: 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी, देखें पूरी लिस्ट

IRCTC New Train List: रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी की है, इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 21 मई से शुरू हुई, ये ट्रेनें पूरी तरह रिजर्वड हैं जिनमें एसी, नॉन एसी और जेनरल कोच होंगे।

IRCTC New Trains List
1 जून से ट्रेनों की आंशिक बहाली 

मुख्य बातें

  • लोगों की परेशानी को देखते हुए 200 और ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया
  • ये ट्रेनें पूरी तरह रिजर्वड हैं जिनमें एसी, नॉन एसी और जनरल कटैगरी की डिब्बे हैं
  • ट्रेनों में पहले से रिजर्वेशन कराने की अवधि अधिकतम 30 दिन की है

IRCTC New Train List: रेलवे ने लोगों की परेशानी को देखते हुए और ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है और आज ( 1 जून) से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी की है। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 21 मई से शुरू हुई थी। ये ट्रेनें पूरी तरह रिजर्वड हैं जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां हैं, सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए भी रिजर्वड सीटों की सुविधा होगी।

सामान्य कोचों में आरक्षण के लिए दूसरा सीटिंग (2S) का किराया लिया जा रहा है। सभी यात्रियों के लिए सीटें हैं। टिकट केवल ऑनलाइन बुक करने की अनुमति है। लेकिन कुछ नियम के तहत अब टिकट काउंटर भी खोले गए हैं। 1 जून से चलने वाली ट्रेनों में पहले से आरक्षण कराने की अवधि अधिकतम 30 दिन की है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और गृह मंत्रालय (MHA) के परामर्श से रेलवे मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि ट्रेन सेवाओं को 1 जून 2020 से आंशिक रूप से बहाल किया जाएगा। भारतीय रेलवे 200 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू करेगी। ये ट्रेनें  आज (1 जून) से शुरू हुईं और इन सभी ट्रेनों की बुकिंग 21 मई को सुबह 10 बजे से शुरू हुई। 

इन आसान तरीको से करें IRCTC से ट्रेन बुक 

  1. टिकट की बुकिंग IRCTC के मोबाइल ऐप (IRCTC Rail Connect) से की जा सकती है
  2. IRCTC वेबसाइट (irctc.co.in) से भी टिकटों की बुकिंग होगी 

इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 19 मई को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलाएगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरू होगी।

ये रेलगाड़ियां मौजूदा समय में प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह प्रदेश पहुंचाने के लिए चलाई जा रही श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों एवं राजधानी ट्रेन के रूट पर दिल्ली से 15 शहरों के लिए चलाई जा रही विशेष रेलगाड़ियों के अलावा होंगी। इससे पहले रेलवे ने 30 जून तक के लिए सभी नियमित यात्री रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया था। रेलवे ने कहा कि इन 200 रेलगाड़ियों को चलाने से उन प्रवासियों को भी मदद मिलेगी जो किसी कारण श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों की सुविधा नहीं ले पा रहे हैं। 


 

अगली खबर