अब पोस्ट ऑफिस से मिलेगा होम लोन, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने HDFC से मिलाया हाथ

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड के बीच रणनीतिक गठबंधन के लिए एक सहमति पत्र (MoU) पर हस्ताक्षर हुए हैं।

Home Loan
होम लोन (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को एचडीएफसी के होम लोन उत्पाद उपलब्ध कराएगा।
  • होम लोन के लिए क्रेडिट, तकनीकी और कानूनी मूल्यांकन, आदि एचडीएफसी लिमिटेड संभालेगा।
  • आईपीपीबी ऋण की सोर्सिंग के लिए जिम्मेदार होगा।

नई दिल्ली। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank-IPPB) और एचडीएफसी लिमिटेड  (HDFC Limited) ने 26 अक्टूबर 2021 को घोषणा की है कि पेमेंट बैंक के लगभग 4.7 करोड़ ग्राहकों को होम लोन की पेशकश करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की गई है। 

करोड़ों ग्राहकों को उपलब्ध होगा होम लोन
इस संदर्भ में एचडीएफसी ने एक बयान में कहा कि 650 शाखाओं के अपने देशव्यापी नेटवर्क और 1.36 लाख से अधिक बैंकिंग एक्सेस प्वाइंट (डाक घरों) की मदद से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एचडीएफसी के होम लोन उत्पादों को पूरे भारत में अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराना चाहता है।

1,90,000 बैंकिंग सेवा प्रदाताओं के माध्यम से होगी होम लोन की पेशकश
इस साझेदारी का उद्देश्य HDFC होम लोन उत्पादों को ग्राहकों तक ले जाना है। विशेष रूप से बिना बैंक वाले और कम सेवा वाले क्षेत्रों में, जिनमें से कई के पास वित्त की बहुत कम या कोई पहुंच नहीं है। इससे वे लोग भी अपने घर का सपना पूरा कर सकेंगे। कंपनी ने कहा कि आईपीपीबी लगभग 1,90,000 बैंकिंग सेवा प्रदाताओं- पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से होम लोन की पेशकश करेगा।

MoU पर हुए हस्ताक्षर 
इस रणनीतिक गठबंधन के लिए एक सहमति पत्र (MoU) पर हस्ताक्षर हो गए हैं।  एचडीएफसी के प्रबंध निदेशक रेणु सूद कर्नाड ने कहा कि यह गठजोड़ सभी को किफायती आवास मुहैया कराने की दिशा में लंबा सफर तय करेगा। समझौते के अनुसार, सभी होम लोन के लिए क्रेडिट, तकनीकी और कानूनी मूल्यांकन, प्रसंस्करण और वितरण एचडीएफसी लिमिटेड द्वारा संभाला जाएगा, जबकि आईपीपीबी ऋण की सोर्सिंग के लिए जिम्मेदार होगा।

स्थापना के बाद से ही इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने विभिन्न ग्राहक खंडों को ध्यान में रखते हुए बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला पेश की है। इनमें डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करना, वर्चुअल डेबिट कार्ड, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली सेवा और डाक पे यूपीआई ऐप शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर