Home loan interest rates : होम लोन काफी सस्ता, ब्याज दर अब तक के सबसे निचले स्तर पर, जानिए किस बैंक का क्या है ऑफर

Home loan interest rates : त्योहारी सीजन में देश के कई बैंक काफी कम ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं। यहां जानिए कौन बैंक क्या ऑफर कर रहे हैं।

Home loan interest rates at all-time low
होम लोन पर ब्याज दरें काफी कम (तस्वीर-istock) 

Home loan interest rates : त्योहारी सीजन आने के साथ ही भारत भर के बैंकों ने ऑफर और रियायतें देने शुरू कर दिए हैं। इसी तरह होम लोन की ब्याज दरें अब पूरे देश में सबसे निचले स्तर पर हैं। त्योहारों के मौसम से पहले बैंकों और प्राइवेट सेक्टर के अन्य ऋणदाताओं द्वारा ग्राहकों के लिए किए जा रहे बदलाव और संशोधनों के बावजूद, कई उधारकर्ता अपने पुराने लोन से बंधे रहते हैं, जो कि बेस रेट या मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) से जुड़ा होता है। दूसरी ओर नए लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क से जुड़े होते हैं जो कि अधिकांश बैंकों के लिए आरबीआई की रेपो रेट है।

जब बेंचमार्क-लिंक्ड लोन की बात आती है तो एक्सटर्नल बेंचमार्क पारदर्शिता के उद्देश्य की पूर्ति करते हैं। यह अक्सर उधारदाताओं के पास ग्राहकों को रेपो रेट में कमी के लाभों में कटौती करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। कुछ हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों और बैंकों पर एक नजर डालें जो ग्राहकों को होम लोन सबसे कम ब्याज दर पर देते हैं।

होम लोन पर भारतीय स्टेट बैंक की ब्याज दर

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पहले किसी भी लोन राशि के लिए होम लोन की ब्याज दरों को घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया था। बैंक ने कहा कि यह पहली बार है जब कोई बैंक एक समान दर पर होम लोन प्रदान कर रहा है। इससे पहले 75 लाख रुपए से अधिक का कर्ज लेने वाले को 7.15% की ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता था। फेस्टिव ऑफर्स की शुरुआत के साथ, एक उधारकर्ता अब किसी भी राशि के लिए 6.70% की न्यूनतम दर पर होम लोन प्राप्त कर सकता है। इस ऑफर से 45 बीपीएस की बचत होती है, जो 75 लाख रुपए के लोन के लिए 30 साल के लोन कार्यकाल में 8 लाख रुपए से अधिक की ब्याज की बचत होगी। एसबीआई ने वेतनभोगी और गैर-वेतनभोगी उधारकर्ता के बीच के इस अंतर को हटा दिया है। एक गैर-वेतनभोगी उधारकर्ता के लिए लागू ब्याज दर एक वेतनभोगी उधारकर्ता पर लागू ब्याज दर से 15 बीपीएस अधिक थी। अब, संभावित होम लोन उधारकर्ताओं से कोई पेशा-लिंक्ड ब्याज प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है। इससे गैर-वेतनभोगी उधारकर्ताओं को 15 बीपीएस की और ब्याज बचत होगी।

होम लोन पर पीएनबी की ब्याज दर

सरकारी बैंक पीएनबी ने भी 50 लाख रुपए से अधिक के होम लोन पर ब्याज दर 0.50% घटाकर 6.60% कर दी है। बैंक ने दावा किया कि सरकारी बैंकों में होम लोन की दरें सबसे कम हैं।

होम लोन पर HDFC बैंक की ब्याज दर

एचडीएफसी ने घोषणा की कि वह 6.7 प्रतिशत से होम लोन की ब्याज दरों ऑफर करेगा। एचडीएफसी लिमिटेड की प्रबंध निदेशक रेणु सूद कर्नाड ने एक बयान में कहा कि हमें आगामी त्योहारी सीजन के लिए विशेष होम लोन दरों की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। 

होम लोन पर ICICI बैंक की ब्याज दर

ICICI बैंक के ग्राहक 6.70% से शुरू होने वाली आकर्षक ब्याज दर (रेपो रेट लिंक्ड) का लाभ उठा सकते हैं और नए होम लोन और अन्य बैंकों से होम लोन के बैलेंस ट्रांसफर पर प्रोसेसिंग शुल्क 1,100 रुपए से शुरू हो सकते हैं।

होम लोन पर बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्याज दर

बैंक ऑफ बड़ौदा भी अपने ग्राहकों को इसी तरह के होम लोन की ब्याज दर दे रहा है जो कि 75 लाख रुपए के होम लोन के लिए 20 साल के कार्यकाल में 6.75 प्रतिशत है। इसे भी त्योहारी सीजन से पहले शुरू किया गया था जैसा कि एसबीआई ने किया था।

होम लोन पर यस बैंक की ब्याज दर

यस बैंक ने घोषणा की है कि वह सीमित अवधि के लिए त्योहारी सीजन के दौरान होम लोन की दरों को 6.7% प्रति वर्ष ऑफर कर रहा है। बैंक की ओर से 90 दिनों का ऑफर संभावित वेतनभोगी महिला घर खरीदारों के लिए अतिरिक्त 0.05% लाभ (6.65% पर ब्याज दर) प्रदान करती है।

होम लोन पर कोटक महिंद्रा बैंक की ब्याज दर

कोटक महिंद्रा बैंक ने अपनी ब्याज दर में 15 आधार अंकों की कटौती की है, जिससे यह सालाना 6.50 प्रतिशत पर आ गया है। यह इसे देश में होम लोन के लिए सबसे कम ब्याज दर बनाता है। बैंक ने यह घोषणा करते हुए कहा कि नए और बैलेंस ट्रांसफर दोनों मामलों में सभी लोन राशियों में दरों में कमी का ऑफर किया जाएगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर