जेफ बेजोस और एलन मस्क को पछाड़ इस साल कमाई में नंबर-1 बने गौतम अडानी

भारतीय कारोबारी गौतम अडानी ने इस साल सर्वाधिक कमाई करने के मामले में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस भी पीछे छोड़ दिया है।

जेफ बेजोस और एलन मस्क को पछाड़ इस साल कमाई में नंबर-1 बने गौतम अडानी
जेफ बेजोस और एलन मस्क को पछाड़ इस साल कमाई में नंबर-1 बने गौतम अडानी  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुंबई : दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स की रेस में एलन मस्‍क और जेफ बेजोस के बीच भले ही पहले और दूसरे नंबर पर हों, लेकिन इस साल सर्वाधिक कमाई करने के मामले में वह भारतीय कारोबार गौतम अडानी से पिछड़ गए हैं। अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी ने इस साल दुनिया में किसी भी अन्य कारोबारी के मुकाबले अधिक दौलत कमाई है। इस साल उनकी कमाई में बंपर उछाल देखने को मिला है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, पोर्ट्स-टू-पावर के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति साल 2021 में 16.2 अरब डॉलर से बढ़कर 50 अरब डॉलर तक पहुंच चुकी है। उनके कारोबार में निवेशकों के भरोसे की वजह से इस साल उनकी झोली में अरबों रुपये आए और सर्वाधिक कमाई के लिहाज से उन्‍होंने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस भी पीछे छोड़ दिया है।

शेयरों में 50 फीसदी का उछाल

अडानी ग्रुप की एक कंपनी को छोड़कर शेष अन्‍य कंपनियों के शेयर में इस साल करीब 50 फीसदी का उछाल देखा गया है। इस साल पोर्ट्स, एयरपोर्ट, डेटा सेंटर और कोयले की खादानों तक अडानी समूह के बिजनेस का विस्‍तार देखा गया है, जो उनकी संपत्ति में बढ़त का एक प्रमुख कारण है। इसी के बलबूते वह बेजोस और मस्‍क के साथ-साथ एशिया के सबसे धनी कारोबारी मुकेश अंबानी को भी सर्वाधिक कमाई के मामले में मात देने में सफल रहे, जिनकी कमाई में इस साल 8.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी की बात करें तो इस साल में अडानी गैस लिमिटेड के शेयर में करीब 96 फीसदी की तेजी रही। वहीं अडानी एंटरप्राइज के शेयर लगभग 90 फीसदी तक बढ़े। अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के शेयर में करीब 79 फीसदी का उछाल देखा गया, जबकि अडानी पावर लिमिटेड और अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन्स लिमिटेड के शेयर में 52 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। अडानी ग्रीन के शेयर में हालांकि इस साल महज 12 फीसदी का ग्रोथ नजर आया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर