e-Shram Card Payment Status: जानें आपके खाते में ई-श्रम योजना का पैसा पहुंचा या नहीं

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 11, 2022 | 14:54 IST

e-Shram Card Payment Status Online: भारत सरकार ने देश के करोड़ों असंगठित श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया था।

e-Shram Card Payment Status
e-Shram Card Payment Status: कैसे चेक करें आपके खाते में ई-श्रम योजना का पैसा पहुंचा है या नहीं  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ई-श्रम पोर्टल के जरिए आप सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • देश में 21 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।
  • ई-श्रम पोर्टल के जरिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को फ्री में बीमा कवर मिलता है।

e-Shram Card Payment Status: कोविड-19 महामारी के कारण कमजोर वर्गों आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। ऐसे में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 1.50 करोड़ श्रमिकों को 1500 करोड़ रुपये का 'रखरखाव भत्ता' (Maintenance Allowance) प्रदान किया है। जिन्होंने ई-श्रम योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, उन्हें लाभ मिलना शुरू हो गया है।

उत्तर प्रदेश में 5 करोड़ से अधिक पंजीकृत श्रमिक
कोरोना वायरस महामारी के कारण आर्थिक मंदी की वजह से पीड़ित गरीबों को राहत देने के उद्देश्य से, यूपी सरकार ने 'जीवन और आजीविका' दोनों को बचाने के मंत्र के साथ काम करने का लक्ष्य रखा है। उत्तर प्रदेश में राज्य भर में 5 करोड़ से अधिक पंजीकृत श्रमिक हैं। कुल मिलाकर, ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित श्रमिकों की संख्या 3,80,00,000 से अधिक है और भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण (BOCW) बोर्ड के तहत पंजीकृत श्रमिकों की कुल संख्या 1,27,00,000 से अधिक है।

e-SHRAM Card: सरकार दे रही है दो लाख रुपये का मुफ्त बीमा, साथ में मिलेंगे ढेरों फायदे, आप भी उठाएं लाभ

आसानी से चेक कर सकते हैं किस्त के पैसे
छोटे दुकानदार, दिहाड़ी मजदूर, रिक्शा या ई-रिक्शा चलाने वाले, कुली, नाई, धोबी, मोची और हलवाई आदि को पहले चरण में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 'रखरखाव भत्ता' प्राप्त हुआ। आपके ई-श्रम कार्ड से जो बैंक खाता जुड़ा होता है, उसमें किस्त की राशि (e shram card payment) जमा कराई जाती है। आप आसानी से किस्त के पैसे को चेक (e shram card payment status) कर सकते हैं।

e-SHRAM card registration: ऑनलाइन कैसे बनाएं ई-श्रम कार्ड, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

कैसे चेक करें खाते में पैसा पहुंचा या नहीं? (how to check e shram card payment online)

  • सरकार जब भी खाते में पैसे जमा करती है तो मोबाइल पर मैसेज आता है। इसलिए आपके बैंक खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करें।
  • अगर आपके बैंक अकाउंट से मोबाइल लिंक नहीं है, तो अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाएं। वहां आपको पता चल जाएगा कि पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं।
  • पेमेंट की स्थिति जांचने के लिए आप पासबुक की एंट्री भी चेक कर सकते हैं। 
  • इसकि अलावा अगर आपके मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट हैं, तो उससे भी आप बैंक का खाता चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम पोर्टल के जरिए श्रमिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। देश में अब तक 21 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर