Debit Card Fraud Protection: डेबिट कार्ड से कैसे होते हैं फ्रॉड? जानें इससे बचने के 10 टिप्स

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 08, 2021 | 17:17 IST

Debit Card Fraud Protection Tips: आजकल कैश की बजाय कार्ड से पेमेंट का चलन है। लेकिन कार्ड पेमेंट बढ़ने के साथ-साथ कार्ड से जुड़े फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

Debit Card Fraud Protection
Debit Card Fraud Protection: डेबिट कार्ड से कैसे होते हैं फ्रॉड? जानें इससे बचने के 10 टिप्स (pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • डेबिट कार्ड ने हमारे लिए लेनदेन को आसान और सुविधाजनक बना दिया है।
  • डेबिट कार्ड के ज्यादा इस्तेमाल के साथ फ्रॉड के मामले में लगातार बढ़ रहे हैं।
  • समय-समय पर अपने डेबिट कार्ड का पासवर्ड बदलते रहें।

Debit Card Fraud Protection Tips: गिफ्ट खरीदने, कॉन्सर्ट की टिकट खरीदने, या यात्रा बुक करने के लिए अपने लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन पर एक क्लिक या स्वाइप सबसे आसान तरीकों में से एक है। डेबिट कार्ड ने हमारे लिए लेनदेन को आसान और सुविधाजनक बना दिया है। आप ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं और डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

हालांकि, आपको डेबिट कार्ड के माध्यम से लेनदेन करते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। जालसाज आपके खाते की जानकारी हासिल करने के लिए कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लेन-देन के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करने से पहले आपको दो बार सोचना चाहिए।

आइए जानते हैं आप डेबिट कार्ड धोखाधड़ी से कैसे बच सकते हैं (how to protect yourself from debit card fraud)

  1. एटीएम से लेनदेन करते समय, आप अपना पिन डालने से पहले मशीन की अच्छी तरह जांच कर लें। अपना पिन डालते समय कीपैड को ढक लें और अगर आपको  लेन-देन में कोई समस्या आती है तो किसी की मदद लेने से बचें।
  2. अपने लेनदेन के बारे में सूचित रहने के लिए बैंकिंग अलर्ट (banking alert) के लिए साइन अप करें। इसके जरिए आपको प्रत्येक निकासी या लेनदेन पर एक ईमेल या SMS मिलेगा।
  3. अपनी बैंकिंग गतिविधि पर नियमित रूप से नजर रखें और यदि आपको कोई फ्रॉड लेन-देन मिलते हैं, तो आप तुरंत अपनी बैंक शाखा में कॉल कर सकते हैं। अपने बैंक स्टेटमेंट (bank statement) की नियमित जांच करते रहें।
  4. ऑनलाइन खरीदारी करते समय सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित साइट से खरीदारी कर रहे हैं। किसी भी ई-कॉमर्स साइट पर अपने डेबिट कार्ड की जानकारी को सेव करने से बचें। साथ ही, ध्यान दें कि जिस पेज पर आपको अपने डेबिट कार्ड की जानकारी दर्ज करने के लिए कहा गया है, उसके एड्रेस बार में 'https' है। यहां s का अर्थ सिक्योर होता है।
  5. आपको फिशिंग स्कैम (Phishing scam) से सावधान रहना चाहिए। ऑनलाइन व्यवसाय करते समय हमेशा सुनिश्चित करें कि आप किसके साथ बातचीत कर रहे हैं। जालसाज एक फिशिंग वेबसाइट के जरिए आपको विश्वास दिला सकता है कि यह बैंक या किसी कंपनी से संबंधित है।
  6. अपने मोबाइल पर एंटी-वायरस (anti-virus) और एंटी-स्पाइवेयर सॉफ्तवेयर (anti-spyware software) का उपयोग करें और मैलवेयर (malware) से बचने के लिए उन्हें नियमित रूप से अपडेट करते रहें।
  7. ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करने से बचें। क्रेडिट कार्ड का उपयोग बेहतर हो सकता है क्योंकि यह धोखाधड़ी से सुरक्षा प्रदान करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्रेडिट कार्ड आपको भुगतान करने से पहले एक महीने की छूट अवधि प्रदान करता है। इस प्रकार, अगर कोई धोखाधड़ी होती है, तो आपके पास समस्या को हल करने के लिए एक महीने का समय होता है।
  8. समय-समय पर अपने डेबिट कार्ड का पासवर्ड बदलते रहें।
  9. कभी भी अपने डेबिट कार्ड की जानकारी जैसे पिन या सीवीवी किसी को न बताएं।
  10. दुकानों पर पेमेंट करते समय उन खुदरा विक्रेताओं के साथ खरीदारी करें जो चिप-सक्षम कार्ड रीडर (chip-enabled card readers) का इस्तेमाल करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर