Milk price hike : महंगाई की एक और मार, अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम

आम जनता को लगातार महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। इसी बीच अमूल ने भी दूध के दाम में इजाफा कर दिया है।

Another hit of inflation, Amul increased milk price by Rs 2 per liter
अमूल दूध हुआ महंगा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पूरे भारत में अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।
  • करीब एक साल सात महीने के अंतराल के बाद कीमतों में बढ़ोतरी हुई।
  • बढ़ोतरी गाय और भैंस के दूध पर लागू होंगी।

लोगों पर महंगाई की मार लगातार बढ़ती ही जा रही है। पेट्रोल-डीजल में तो लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब जीवन जीने के लिए जरूरी चीजों में से एक दूध के भी दाम बढ़ गए हैं। अमूल ने बुधवार (30 जून) को दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।  मूल्य वृद्धि 1 जुलाई से प्रभावी होगी। अमूल शक्ति, अमूल गोल्ड, अमूल ताजा के 500ml दूध के पाउच मे 1 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के एक सीनियर अधिकारी ने बुधवार को कहा कि अमूल ने सभी ब्रांडों के दूध की कीमतों में एक जुलाई से दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि करीब एक साल सात महीने के अंतराल के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण आवश्यक हो गया है। कल से पूरे भारत में अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की जाएगी।

जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा कि नई कीमतें सभी अमूल दूध ब्रांडों जैसे सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध पर लागू होंगी। सोढ़ी अमूल ब्रांड के दूध और डेयरी उत्पादों की मार्केटिंग करते हैं। 

सोढ़ी ने कहा कि खाद्य महंगाई बढ़ने के कारण दूध की कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई है। "इसके अलावा, पैकेजिंग की लागत में 30 से 40 प्रतिशत, परिवहन लागत में 30 प्रतिशत और ऊर्जा लागत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके कारण इनपुट लागत में वृद्धि हुई है।

GCMMF ने आगे कहा कि अमूल एक नीति के रूप में दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये के करीब 80 पैसे दूध उत्पादकों को देता है। मूल्य संशोधन से दूध उत्पादकों को लाभकारी मूल्य बनाए रखने में मदद मिलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर