बिना पेट्रोल-डीजल दिल्ली से लेह पहुंचाएगी ये कार, 7 महीने बाद आएगा चार्जिंग का नंबर

Solar Electric Car: लाइटईयर नाम की कंपनी ने एक सोलर इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन मॉडल तैयार किया है जो सिंगल चार्ज में 1,000 किमी तक चलाई जा सकती है. इस कार को धूप वाले इलाकों में सिंगल चार्ज करने पर 7 महीने तक चलाया जा सकता है.

Lightyear 0 Solar Electric Car
इस कार को धूप वाले इलाकों में सिंगल चार्ज करने पर 7 महीने तक चलाया जा सकता है (Photo Credit: Lightyear.one) 
मुख्य बातें
  • Lightyear 0 सिंगल चार्ज में देगी 1,000 KM रेंज
  • बिना पेट्रोल-डीजल फूंके दिल्ली से लेह पहुंचेंगे
  • 7 महीने में 1 बार चार्ज करना होगा सोलर e-कार

Lightyear Solar Electric Car: इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट तेजी से आगे बढ़ रहा है और ये आने वाले समय में सबसे बड़ी पसंद भी बनने वाला है. बड़े वाहन निर्माताओं से लेकर स्टार्टअप तक आए दिन नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने लगे हैं. इनमें से एक कंपनी लाइटईयर (Lightyear) है जो एक सोलर इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है और अब कंपनी ने इसका पहला प्रोडक्शन रेडी व्हीकल पेश किया है. Lightyear 0 नाम की ये कार सोलर और इलेक्ट्रिक दोनों पावर से चलती है और कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इस इलेक्ट्रिक कार को 1,000 KM तक चलाया जा सकता है. 

कार की छत पर लगा सोलर पैनल 

प्रोडक्शन रेडी सोलर इलेक्ट्रिक कार की छत पर दो सोलर पैनल लगाए गए हैं जो मुड़े हुए हैं और कार की छत पर 5 मीटर एरिया कवर करते हैं. ये सूरज से एनर्जी लेकर कार को ताकत देते हैं. कंपनी ने ये दावा भी किया है कि सोलर इलेक्ट्रिक कार को 7 महीने में सिर्फ एक बार चार्ज करना पड़ता है. इसके लिए क्लाइमेट सामान्य था और रोजाना 35 किमी तक यात्रा के हिसाब से ये आंकड़ा बताया गया है. नीदरलैंड का उदाहरण देते हुए लाइटईयर ने बताया कि जिन इलाकों में धूप कम निकलती है वहां इसे हर 2 महीने में एक बार चार्ज करना होगा.

ये भी पढ़ें : Hyundai भारत ला रही छोटे साइज की सस्ती कार, बूंद भर तेल नहीं पिएगी ये बजटेड EV

सिर्फ बैटरी की रेंज 625 किलोमीटर 

सोलर पैनल के अलावा इस कार को ताकत चारों पहियों पर लगी इलेक्ट्रिक मोटर से भी मिलती है जो सिंगल चार्ज में 625 किमी तक रेंज देती है. हाइवे पर 110 किमी/घंटा रफ्तार से चलाया जाए तो उसकी रेंज घटकर 560 किमी/घंटा है. लाइटईयर जीरो की कीमत करीब 2.50 लाख यूरो होगी जो भारतीय मुद्रा में करीब 2 करोड़ रुपये होती है. कंपनी का कहना है कि अगली इलेक्ट्रिक कार 30,000 यूरो बजट वाली होगी जो यहां करीब 27 लाख रुपये होते हैं. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर