2022 ह्यून्दे टूसॉन SUV भारत में लॉन्च, कीमत और फीचर्स दोनों में धाकड़ है नई जनरेशन

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 10, 2022 | 13:38 IST

Hyundai India ने चौथी पीढ़ी की Tucson SUV भारत मे लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती कीमत 27.69 लाख रुपये है. शानदार लुक के साथ कंपनी ने नई टूसॉन के केबिन में फीचर्स की भरमार दी है और ये सेफ्टी में भी गजब की है.

New Generation Hyundai Tucson SUV Launched In India
चौथी जनरेशन टूसॉन SUV की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 27.69 लाख रुपये है (Image Credit: Hyundai Motor) 
मुख्य बातें
  • 2022 Hyundai Tucson भारत में लॉन्च
  • शुरुआती कीमत 27.69 लाख रुपये
  • शानदार फीचर्स से लैस है नई टूसॉन

New Generation Hyundai Tucson SUV: ह्यून्दे इंडिया ने चौथी जनरेशन टूसॉन SUV भारत में लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 27.69 लाख रुपये है. मार्केट में इसका मुकाबला जीप कम्पस, फोक्सवैगन टिगुआन और सिट्रॉएन सी5 एयरक्रॉस से होने वाला है. नई टूसॉन को शानदार डिजाइन पर तैयार किया गया है और इसके साथ जोरदार फीचर्स दिए गए हैं जिनमें एडीएएस या कहें तो एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम शामिल है. ग्लोबल लेवल पर टूसॉन की चौथी जनरेशन 2020 में पेश की गई थी और 2021 में ये दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली ह्यून्दे कार बनी. 2004 में लॉन्च के बाद से अब तक 70 लाख लोग ये प्रीमियम SUV खरीद चुके हैं. 

बाहर से कैसी है नई टूसॉन 

ह्यून्दे टूसॉन के नए मॉडल को पिछले के मुकाबले लगभग पूरी तरह बदल दिया गया है. इस SUV को कंपनी की सेंसुअस स्पोर्टिनेस डिजाइन फिलॉसफी पर तैयार किया गया है. इसके सबसे बड़े बदलावों में नई पैरामेट्रिक फ्रंट ग्रिल और इससे जुड़े एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स हैं. इसी तरह की ग्रिल नई ह्यून्दे वेन्यू में भी देखने को मिली है और कयास लगाए जा रहे हैं कि नई जनरेशन ह्यून्दे क्रेटा के साथ भी यही ग्रिल मिलेगी. यहां एलईडी हेडलैंप्स, एलईडी टेललाइट्स, नए अलॉय व्हील्स, पैनी केरेक्टर लाइंस और रियर स्पॉइलर जैसे फीचर्स भी SUV को मिले हैं. 

केबिन में मिले खूब सारे हाइटेक फीचर्स 

ह्यून्दे टूसॉन की चौथी जनरेशन के केबिन को भी बड़े बदलावों के साथ पेश किया गया है. इनमें पूरी तरह बदला हुआ डैशबोर्ड लेआउट शामिल है जो बिना ताम-झाम वाला है. यहां शानदार टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिला है जिसके ठीक नीचे टच पर काम करने वाला ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है. बाकी फीचर्स में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हीटेड और वेंटिलेटेड अगली सीट्स और इलेक्ट्रिकली अडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ मेमोरी फंक्शन और वायलेस चार्जर शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें : ओ भाईसाहब! महिंद्रा बोलेरो का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में बहुत जल्द किया जाएगा लॉन्च

कितना दमदार है नई टूसॉन का इंजन 

नई जनरेशन टूसॉन के साथ 2.0-लीटर का पेट्रोल इंजन और 2.0-लीटर डीजल इंजन विकल्प दिए गए हैं. SUV का पेट्रोल इंजन 156 पीएस ताकत और 192 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं इसके साथ कंपनी ने 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है. SUV का 2.0-लीटर डीजल इंजन 186 पीएस ताकत और 416 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. ये इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है. डीजल वेरिएंट के ऑल-व्हील ड्राइव को 4डब्ल्यूडी लॉक मोड दिया गया है, इसके अलावा टूसॉन के साथ तीन टेरेन मोड्स - सैंड, मड और स्नो दिए गए हैं. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर