WiFi Speed: रॉकेट की तरह चलने लगेगा इंटरनेट! केवल इन 5 Tips को ध्यान से पढ़ लें

Utility News
साकेत सिंह बघेल
Updated Aug 06, 2022 | 17:33 IST

अगर आप अपने घर में ब्रॉडबैंड कनेक्शन के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, Wi-Fi की कनेक्टिविटी ठीक से नहीं मिलने की वजह से परेशान हैं। तो अपनाएं ये तरीके।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • प्लान में करें बदलाव
  • एन्टेना को करें एडजस्ट
  • राउटर को ठीक जगह पर रखें

Wi-Fi Speed: गांव-शहरों सभी जगहों पर आजकल अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत बढ़ गई है। अच्छा Wi-Fi कनेक्शन होना काफी जरूरी हो गया है। एक अच्छा WiFi राउटर और स्टेबल कनेक्टिविटी यूजर्स को अच्छी Wi-Fi स्पीड देने के लिए काफी है। हालांकि, अपनी WiFi स्पीड को और बेहतर बनाने के लिए छोटे मोटे बदलाव भी कर सकते हैं। इन्हीं पॉइंट्स के बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं। 

राउटर को ठीक जगह पर मूव करें 

वैसे तो Wi-Fi सिग्नल्स काफी दूर तक ट्रैवल करके हैं। लेकिन, ये दीवार, फ्लोर और फर्नीचर से आसानी से ब्लॉक भी हो जाते हैं। Wi-Fi सिग्नल्स रेडियो वेव्स वाली डिवाइसेज जैसे कॉर्डलेस फोन्स, माइक्रोवेव्स और ब्लूटूथ स्पीकर्स के जरिए इंटरप्ट भी हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप एक बड़े रूम में राउटर को अगर एकदम कोने में रखेंगे तो संभव है कि आपको बेहतर Wi-Fi सिग्नल्स ना मिले। राउटर को हमेशा थोड़ी ऊंचाई पर रखना बेहतर होता है। 

ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा! Xiaomi के स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

अपने फ्रीक्वेंसी बैंड को करें स्विच

आजकल ज्यादातर नए राउटर्स दो फ्रीक्वेंसी बैंड्स के साथ आते हैं। ये बैंड्स 2.4 GHz और 5 GHz हैं। अगर आप 5 GHz बैंड का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। लेकिन, इसकी रेंज काफी कम होती है। अगर आप Wi-Fi से जरा सा भी दूर जाएंगे तो आपकी कनेक्टिविटी खत्म हो जाएगी। साथ ही आपके पास ऐसी डिवाइस का भी होना जरूरी है, जिसमें 5 GHz बैंड सपोर्ट हो। बाकी स्थितियों के लिए आप 2.4 GHz बैंड का यूज कर सकते हैं। 

राउटर के एन्टेना को करें एडजस्ट 

ये सबसे बेसिक हैक है। आजकल ज्यादातर राउटर्स इंटरनल एन्टेना के साथ आते हैं। अगर आपके पास उनमें से कोई है तो आप इस स्टेप को स्किप कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपके पास एडजस्टेबल एन्टेना हो तो उन्हें रीसेट कर सकते हैं। राउटर एन्टेना आमतौर पर ओमनीडायरेक्शनल होते हैं। ये अपने से परपेंडिकुलर सभी डायरेक्शन में सिग्नल फायर करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि Wi-Fi सिग्नल्स कई फ्लोर्स तक पहुंचे तो आप इसे हॉरिजोंटल डायरेक्शन में एडजस्ट कर सकते हैं। ये Wi-Fi सिग्नल्स को अप-डाउन डायरेक्शन में फायर करेगा। 

अपने Wi-Fi नेटवर्क करें एक्सटेंड

अगर आपने राउटर को सही जगह पर प्लेस किया है। लेकिन, घर के कुछ जगहों पर अभी भी कनेक्टिविटी ठीक से नहीं आती है। तो आप अपने Wi-Fi नेटवर्क को एक्सटेंड कर सकते हैं। इसके लिए आप Wi-Fi बूस्टर्स, ईथरनेट केबल्स या मेश Wi-Fi सिस्टम्स का उपयोग कर सकते हैं। 

Samsung का 48MP कैमरा और तगड़ी बैटरी वाला फोन हुआ इतना सस्ता, अब 10,499 रुपये में खरीदें

इंटरनेट कनेक्शन को करें अपडेट 

कई बार काफी खराब और स्लो इंटरनेट कनेक्शन लेने की वजह से स्पीड को लेकर परेशान होते रहते हैं। ऐसे में आप बेहतर प्लान या अच्छा ब्रॉडबैंड कनेक्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद भी दिक्कत आने पर कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर