PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को मिलते हैं कई फायदे, आप भी जानें क्या हैं ये

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 01, 2022 | 16:30 IST

PM Kisan Yojana, Kisan Credit Card: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Kist) का सभी किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

PM Kisan Yojana Kisan Credit Card farmers can get loan easily
सरकार की इस योजना का फायदा जरूर उठाएं किसान! (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए किसान सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • देश के अन्नदाताओं के लिए कई सरकारी योजनाएं उपलब्ध हैं।
  • पीएम किसान योजना के लाभार्थी सस्ती दरों पर लोन भी ले सकते हैं।

नई दिल्ली। किसानों के लिए खेती आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार ने कई कदम उठाए हैं। किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करनी हो या उन्हें टेक्नोलॉजी की सही ट्रेनिंग देने की बात हो, केंद्र सरकार देश के अन्नदाताओं के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) सरकार की सबसे सफल स्कीम में से एक है। सरकार ने पीएम किसान योजना को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) से लिंक किया हुआ है। इसकी खास बात यह है कि इसके तहत किसानों को सस्ते में लोन उपलब्ध कराया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड का बड़ा फायदा
जिन किसानों को पैसों की कमी की वजह से खेती करने में दिक्कत होती है, वे बेहद कम ब्याज दरों पर किसान क्रेडिट कार्ड योजना यानी केसीसी (KCC) के जरिए लोन ले सकते हैं। इसका मकसद किसानों को शॉर्ट टर्म फॉर्मल लोन प्रदान करना है। बेहद आसान प्रोसेस माध्यम से किसान आकस्मिक खर्चों और सहायक गतिविधियों से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana: नहीं मिली पीएम किसान योजना की किस्त? ये हो सकते हैं 5 कारण

कैसे तय होती है रिपेमेंट की अवधि?
इसके तहत लोन के रिपेमेंट की अवधि फसल की अवधि (शॉर्ट या लॉन्ग) के अनुसार और फसल की मार्केटिंग अवधि के अनुसार तय की जाती है। आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट (www.pmkisan.gov.in) पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इंश्योरेंस का भी मिलता है लाभ
इतना ही नहीं, पात्र फसलों को प्रीमियम भुगतान पर प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) के तहत कवर किया जा सकता है। उधारकर्ताओं को पर्सनल दुर्घटना इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस (जहाँ भी लागू हो) का भी विकल्प मिलता है।

PM Kisan Yojana 12th Kist KYC Update: कैसे अपडेट करें केवाईसी? ये है आखिरी तारीख

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर