PM Kisan Yojana: नहीं मिली पीएम किसान योजना की किस्त? ये हो सकते हैं 5 कारण

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 29, 2022 | 13:21 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Installment update: किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। जिन्हें पिछली किस्त का लाभ नहीं मिला, वे इस खबर को जरूर पढ़ लें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Installment rules for farmers
PM Kisan Yojana: नहीं मिली किस्त? ये हो सकते हैं 5 कारण (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों के लिए eKYC पूरा करना जरूरी है।
  • पीएम किसान योजना से जुड़ी दिक्कतों के समाधान के लिए आप टोल फ्री नंबर 1800-115-526 पर संपर्क कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606,155261 पर भी कॉल कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 31 मई 2022 को 10 करोड़ किसानों को लगभग 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करके पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 11 वीं किस्त जारी की थी। इस फ्लैगशिप योजना के तहत, हर साल 6000 रुपये की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जाती है। 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों को लाभ होता है। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। अगर आप भी उन पात्र लाभार्थियों में से हैं जिन्हें अभी तक राशि प्राप्त नहीं हुई है, तो इसके पांच कारण हो सकते हैं -

दस्तावेजों में अलग- अलग नाम
पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त न मिलने की वजह दस्तावेजों में आपके नाम में अंतर हो सकता है। अगर आपके पीएम किसान एप्लीकेशन फॉर्म और आधार जैसे दस्तावेज में अलग- अलग नाम दर्ज है, तो आपको स्कीम का फायदा नहीं मिलता है। ऐसे मामलों में इसे अपडेट करें और सभी दस्तावेजों में एक ही नाम दर्ज कराएं।

एड्रेस अपडेशन
इसके अलावा अगर आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) जैसे दस्तावेज में पता और आपके एप्लीकेशन फॉर्म में पता अलग- अलग है, तो भी आपको योजना का लाभ नहीं मिलता है। अगर ऐसा है, तो दस्तावेजों में सही पते को अपडेट करें।

PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान योजना का गलत तरीके उठाया फायदा, लौटाने होंगे पैसे, नोटिस जारी

आधार डिटेल
आधार कार्ड की गलत जानकारी डालने से भी आपको सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलता है। इसलिए हर हाल में यह सुनिश्चित करें कि आपने फॉर्म में सही जानकारी दर्ज की है।

ई-केवाईसी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) जरूरी है। किसानों के लिए राहत भरी खबर ये है कि सरकार ने आपके ई-केवाईसी को पूरा करने की समय सीमा 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई तय की है।

PM Kisan Yojana 12th Kist KYC Update: कैसे अपडेट करें केवाईसी? ये है आखिरी तारीख

नकली किसान
यह सरकारी योजना (Government Scheme) सिर्फ किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए है। लेकिन कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया पर वे इसके पात्र नहीं हैं। ऐसे लोग जांच के दायरे में आएंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर