Sawan 2020 start date: अद्भुत संयोग के साथ आज से शुरू हुआ सावन, इस बार 5 हैं सोमवार के व्रत

Shravan Maas 2020 start and end date : श्रावण मास 6 जुलाई से प्रारंभ हो गया और इस बार अद्भुत संयोग भी बन रहा है। इस मास में साल 2020 में पांच सोमवार हैं जो भक्‍तों के ल‍िए फलदायी रहेंगे।

Sawan 2020 start date kitne somvar significance sanjog upay
Shravan Maas 2020 : पांच सोमवार का संजोग लेकर आ रहा है सावन 

मुख्य बातें

  • श्रावण के पवित्र महीने की शुरुआत 6 जुलाई से हो गई है, इस बार 5 सोमवार व्रत हैं
  • सावन के महीने में शिव चालीसा और शिवाष्टक का पाठ जरूर करना चाहिए
  • अगर हो सके तो सोमवार के दिन व्रत करें और दंपति साथ में बाबा का जलाभिषेक करें

साल 2020 में 6 जुलाई से सावन मास की शुरुआत हो गई है। इस बार ये महीना अद्भुत संयोग के साथ शुरू हुआ है। सावन का मास 3 अगस्‍त तक रहेगा। 29 चलने वाले इस मास में 5 सोमवार आएंगे। यही नहीं, ये मास सोमवार से शुरू होकर सोमवार को ही समाप्‍त होगा। 

सावन का महीना श‍िव जी को समर्प‍ित है। मान्‍यता है क‍ि इस मास में न‍ियमों के अनुसार श‍िव पूजन करने पर भोलेबाबा हर कष्‍ट को हर लेते हैं। इस मास में भक्‍त रोजाना श‍िव परिवार और श‍िवल‍िंग की पूजा करते हैं। इसके अलावा सावन के सोमवार की पूजा का भी व‍िशेष महत्‍व है। हालांक‍ि इस साल कोरोना के प्रकोप के चलते भक्‍त मंद‍िरों में उतनी तादाद में नहीं पहुंच पाएंगे लेक‍िन घर पर भी व‍िध‍िवत महादेव का पूजन करने पर उतना ही फल प्राप्‍त होगा। 

Sawan 2020 Kab se Shuru ho raha hai

6 जुलाई से शुरू हो रहा सावन 3 अगस्त तक चलेगा। क्योंकि इस बार सावन के सोमवार की शुरुआत सोमवार से हो रही और अंत भी सोमवार पर ही हो रहा है तो यह अद्भुत संयोग माना जा रहा है।

सावन में सोमवार का महत्व / Somvar ka Significance 

शिव पुराण के अनुसार सावन का महीना शंकर जी को अति प्रिय है और सोमवार का दिन शिवजी का होता है। भगवान शिव को पाने के लिए देवी पार्वती ने सावन माह में ही कठोर तप किया था। इसलिए सावन में सोमवार का महत्व बहुत माना गया है। इस लिए सावन में हर सोमवार को व्रत रखने और विशेष पूजा का विधान होता है। भगवान शिव दांपत्य जीवन के साथ संतान सुख प्रदान करने वाले माने गए हैं। उनकी पूजा से सुख, शांति, धन धन्य और अच्छा स्वास्थ्य सब कुछ प्राप्त होता है। 

Sawan 2020 Somvar dates 
इस बार सावन के महीने में अनोखा संयोग है क‍ि ये महीना सोमवार से शुरू होकर सोमवार पर ही खत्‍म हो रहा है। देखें क्‍या हैं इस महीने के सोमवार की तारीखें - 

पहला सोमवार 6 जुलाई 
दूसरा सोमवार 13 जुलाई 
तीसरा सोमवार 20 जुलाई 
चौथा सोमवार 27 जुलाई 
पांचवां सोमवार 3 अगस्‍त 

sawan ke upay for marriage : वैवाहिक समस्याएं दूर करने के लिए करें ये उपाय

यदि वैवाहिक जीवन में संकट हो या पति-पत्नी में मनमुटाव रहता हो तो उन्हें अपने जीवन में सुखा शांति के लिए सावन में पड़ने वाले हर सोमवार के दिन साथ में मिल कर शिवजी का अभिषेक करना चाहिए। शिवजी का पंचामृत से अभिषेक करना दांपत्य जीवन में सुख लाएगा।

सावन में हर दिन ॐ पार्वती पतये नमः मंत्र का जाप जब समय मिले करना चाहिए। इस जाप को रुद्राक्ष की माला से कम से कम 108 बार जपें।

सावन में हर दिन शिव परिवार के समक्ष गाय के घी का दीपक पति-पत्नी को साथ में जलाना चाहिए।

sawan ke upay for health : बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

श्रावण मास में प्रति दिन स्नान के पानी में कुछ बूंद गंगाजल डाल कर स्नान करें। इसके बाद शिवजी को पूजा में रोली-मोली, चावल, धूप, दीपक, सफेद चंदन, सफेद जनेऊ, कलावा, पीला फल, सफेद मिष्ठान, गंगा जल तथा पंचामृत अर्पित करें। गाय के घी का दीपक जला शिव चालीसा का पाठ करें और इसके बाद शिवाष्टक पढ़ें। ये उपाय आपको और आपके परिवार को बीमारियों से मुक्त करेगा।

सावन के महीने में प्रतिदिन शिव जी के साथ शिव परिवार की भी पूजा करनी चाहिए। शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बाद देवी पार्वती को भी जरूर पूजना चाहिए।

अगली खबर