UKSSSC Recruitment 2022: यूकेएसएसएससी ने समूह ‘ग’ के तहत 73 पदों के लिए निकाली भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

UKSSSC Recruitment 2022: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने समूह ‘ग’ के तहत भर्ती निकाली है। इसके तहत कुल 73 रिक्‍त पदों को भरा जाएगा।

UKSSSC Recruitment 2022
UKSSSC Recruitment 2022 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • राजकीय सहकारी पर्यवेक्षक समेत इन पदों पर निकाली भर्ती
  • ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
  • आधिकारिक वेबसाइट पर देखें अधिक जानकारी

UKSSSC Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए खुशखबरी है। दरअसल उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने समूह ‘ग’ के तहत भर्तियां निकाली है। इसके तहत राजकीय सहकारी पर्यवेक्षक व अन्य  पदों पर भर्तियां आयोजित की जाएंगी। भर्ती अभियान के तहत कुल 73 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। इच्‍छुक एवं योग्‍य उम्‍मीदवार आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

उत्तराखंड सहकारिता विभाग के अंतर्गत राजकीय सहकारी पर्यवेक्षक के 64 पद, सहायक विकास अधिकारी (सह.) सहकारी निरीक्षक वर्ग 2 के तहत 6 पद, गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत बीज परीक्षण सहायक के दो रिक्त पदों और फार्म पर्यवेक्षक के एक पद पर चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदक अपना विवरण आधिकारिक वेबसाइट  www.sssc.uk.gov.in पर भेज सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 9 मार्च 2022 है। 

कैसे होगा चयन 
अभ्‍यर्थियों का चयन ऑफलाइन या ऑनलाइन परीक्षा के जरिए होगा। परीक्षा तिथि की सूचना आयोगी की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। साथ ही रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले आवेदकों को एसएमएस एवं ईमेल के जरिए सूचना मुहैया कराई जाएगी। 

योग्‍यता एवं आयु सीमा 

  • आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास कृषि स्‍नातक या कृषि में डिप्‍लोमा के साथ 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
  • आवेदक के पास सीड टेस्टिंग लेबोरेटरी में काम करने का अनुभव होना चाहिए। 

लिखित परीक्षा करनी होगी पास 
उम्‍मीदवारों के चयन के लिए उन्‍हें लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। इसमें वस्‍तुनिष्‍ठ संबंधित प्रश्‍न होंगे। पेपर 2 घंटे का होगा। यह 100 नंबर का होगा। इसमें प्रत्‍येक सही उत्‍तर पर 1 अंक मिलेगा। जबकि गलत जवाब पर माइनेस मार्किंग भी होगी यानि 4 गलत जवाब पर एक अंक कटेगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर