Plants Care in Summer: चिलचिलाती गर्मी में झुलस रहे हैं पौधे, तो सिर्फ पानी देना ही पर्याप्त नहीं, अपनाएं ये उपाय

Home Plants Care Tips: चिलचिलाती गर्मी से सबका बुरा हाल है। इसका असर न सिर्फ इंसानों पर बल्कि पेड़ पौधों पर भी दिखाई दे रहा है। अगर आपके घर में बगीचा या पेड़ पौधों की बालकनी है तो गर्मियों में अपने पेड़ पौधे का ख्याल ख्याल रखें।

plant take care, Gardening Tips, Gardening , home Gardening Tips, Plants Care In Summer, Home Plants Care Tips, Plants Care,
गर्मियों में पौधों की देख भाल कैसे करें  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • प्लांट लवर अपने पेड़ पौधे की रक्षा बिल्कुल वैसे ही करते हैं, जैसे खुद की
  • इस चिलचिलाती गर्मी में जहां हर कोई परेशान है, वहीं पेड़ पौधे की रक्षा करना भी जरूरी हो जाता है
  • पेड़ पौधे फूल हम पर निर्भर रहते हैं

Plants Care In Summer: गार्डनिंग करना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। कुछ लोग टेरेस, बालकनी में सुंदर-सुंदर पेड़ पौधे लगाकर पूरी बालकनी को सजाते हैं। प्लांट लवर अपने पेड़ पौधे की रक्षा बिल्कुल वैसे ही करते हैं, जैसे खुद की। इस चिलचिलाती गर्मी में जहां हर कोई परेशान है, वहीं पेड़ पौधे की रक्षा करना भी जरूरी हो जाता है। पेड़ पौधे फूल हम पर निर्भर रहते हैं। प्लांट्स लवर के लिए पौधे की देखभाल से जुड़ी समस्या तब बढ़ जाती है, जब तेज धूप की वजह से पौधे पूरी तरह झुलस जाते हैं।

पेड़ पौधों के लिए तेज धूप बहुत ही नुकसानदायक है। तेज धूप से पेड़ पौधे झुलस जाते हैं। इसके लिए इन्हें सिर्फ ज्यादा पानी देना ही काफी नहीं होता, बल्कि हमें यह भी पता होना चाहिए कि पानी देने का सही समय क्या है। आइए जानते है तेज धूप में पेड़ पौधों को झुलसने से कैसे बचाएं व किस समय पानी डालें...

इस टाइम दीजिए पौधों को पानी

गर्मी में पेड़ पौधे का विशेष ध्यान देना पड़ता है। गर्मी में पेड़ पौधों को सिर्फ पानी देने से ही उन्हें ताजगी नहीं मिलती है। बल्कि पानी देने का सही समय भी मालूम होना चाहिए। अगर आप गलत समय पर पौधों को पानी देंगे तो वह उनके लिए फायदेमंद नहीं होगा। गर्मियों में पौधों को हमेशा सुबह और शाम में पानी देना ही उपयुक्त रहता है। अगर आप दोपहर में पानी देंगे तो तेज धूप और गर्मी के कारण यह पानी जल्दी सूख जाएगा और पानी पौधों को नहीं मिलेगा, जबकि सुबह और शाम में दिया हुआ पानी लंबे समय तक नमी बनाए रखता है।

छायादार जगहों पर रखें पौधे

गर्मियों में पेड़-पौधों को झुलसने से बचाने के लिए उन्हें ऐसे स्थान पर रखें, जहां धूप कम आती हो। पौधों को छायादार जगहों पर रखें। इसके अलावा ग्रीन शेड भी लगा सकते हैं। इससे तेज धूप पौधों पर नहीं पड़ेगी और पौधे झुलसने से बच सकेंगे। इसके साथ ही पेड़ पौधे भी लंबे समय तक चलेंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर