Kitchen Hacks: खाना बनाते समय कुकर से निकलता है पानी, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

How To Cook Food In Cooker: हम कुकर में खाना तो बनाते हैं, लेकिन कुकर से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को नहीं समझ पाते हैं, जैसे कई बार कुकर में खाना बनाते वक्त सीटी लगने के साथ-साथ पानी भी ऊपर आने लगता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय हैं, जिसे आजमाया जा सकता है।

how to cook in Cooker
Cooker hacks  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • ज्यादातर लोग फटाफट खाना बनाने के लिए कुकर का इस्तेमाल करते हैं
  • दाल चावल से लेकर मीठे पकवान जैसी कई चीजें हैं जिसे बनाने के लिए कुकर का इस्तेमाल सबसे जरूरी होता है
  • प्रेशर कुकर एक ऐसा बर्तन है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर हर घर के किचन में होता है

Pressure Cooker Hacks: खाना बनाना भले ही थोड़ा आसान हो, लेकिन खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए बर्तनों को समझना थोड़ा मुश्किल होता है। ज्यादातर लोग फटाफट खाना बनाने के लिए कुकर का इस्तेमाल करते हैं। दाल चावल से लेकर मीठे पकवान जैसी कई चीजें हैं जिसे बनाने के लिए कुकर का इस्तेमाल सबसे जरूरी होता है। प्रेशर कुकर एक ऐसा बर्तन है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर हर घर के किचन में होता है। कुकर के बिना किचन अधूरा सा है, लेकिन कुछ लोग कुकर का सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। आप भले ही लंबे वक्त से कुकर में खाना बना रहे हो, लेकिन इसे जुड़ी कुछ बातों से अनजान रहते हैं। जैसे कई बार खाना बनाते वक्त कुकर से पानी निकलने लगता है। आइए जानते हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आसान ट्रिक के बारे में।

Also Read- Monsoon Travelling Place: अगर आपको भी लेना है मानसून का मजा तो राजस्थान घूमना बिल्कुल न भूलें

पानी की मात्रा का रखें ध्यान

कई बार प्रेशर कुकर में खाना बनाते वक्त सिटी आने के साथ ही पानी भी बाहर निकल आता है। इससे पूरा किचन गंदा हो जाता है और गर्म पानी की छींटे शरीर पर पड़ने से शरीर को भी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में इसका खास ख्याल रखना पड़ता है। यह समस्या तब आती है जब कुकर में खाने की तुलना में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जिस वजह से एक्स्ट्रा पानी बाहर निकलने लगता है। ऐसा करने से खाना भी स्वादहीन हो जाता है। इससे बचने के लिए पानी उतना ही डालिए जितना खाना बनाने के लिए जरूरत पड़े। खाने के हिसाब से ही पानी की मात्रा बढ़ाएं और घटाएं।

Also Read- Cleaning Air Cooler Tips: कूलर में लगे जंग को आसानी से साफ कर देंगे ये टिप्स, आजमा कर देखें

मीडियम में रखें गैस की आंच

इसके अलावा कई बार लोगों को खाना फटाफट बनाने की जल्दी होती है। इस वजह से वे गैस की आंच तेज कर देते हैं। तेज जांच की वजह से खाना भी कई बार जल जाता है व कई बार पानी ऊपर आने जैसी समस्या होती है। इसलिए कुकर में खाना बनाते वक्त गैस की आंच मीडियम रखें, ताकि न खाना जले और न ही पानी ऊपर आए।

ढीली हो जाती है रबड़

इसके अलावा कई बार रबड़ ढीली हो जाती है, जिस वजह से भी खाना बनाते वक्त कुकर से ऊपर की तरफ पानी आने लगता है। अगर कुकर की रबड़ ढीली हो जाती है और खाना बनाने में समस्या हो रही है तो उसके लिए भी एक उपाय है। इसके लिए आप रबड़ पर आटे की लोई, ठंडा पानी या फिर टेप का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से रबड़ से हवा नहीं निकलेगी।

 डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर