Independence Day Speech 2022: बच्चे ऐसे तैयार करें 15 अगस्त का भाषण, कविता या शायरी से करें शुरू

Independence Day Speech, Bhashan in Hindi 2022 (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में 2022): 15 अगस्त के दिन आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं।

Independence Day Speech 2022
Independence Day Speech 2022 
मुख्य बातें
  • 15 अगस्त पर स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम मनाया जाता है।
  • इस दौरान छात्र-छात्राएं पूरे स्कूल के सामने ध्वजारोहण के बाद भाषण देते हैं।
  • हम आपको बता रहे हैं प्रभावी भाषण बनाने के कुछ टिप्स।

Independence Day Speech, Bhashan in Hindi 2022 (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में 2022):  इस साल आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। 15 अगस्त पर स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम मनाया जाता है। ऐसे में स्कूल में छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं। अगर आप या आपका बच्चा स्कूल के कार्यक्रम में भाषण देने वाला है और आज एक अच्छा भाषण तैयार करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स। इनकी मदद से आप एक प्रभावशाली भाषण तैयार कसते हैं।  

Independence Day Speech 2022 LIVE Updates: पीएम बोले- सैल्यूट, सैल्यूट.. मेरे सेना के अधिकारियों, जवानों को सैल्यूट

कविता से करें भाषण की शुरुआत

स्कूल के लिए आप जो भाषण तैयार करें, उसकी शुरुआत किसी देशभक्ति की कविता अथवा शायरी से करें। इसके अलावा भाषण के बीच में कुछ कविताएं, महापुरुषों और क्रांतिकारियों के विचार भी डाल सकते हैं। अंत किसी देशभक्ति की कविता की चार लाइनें जरूर बोलें। भाषण के बीच कविताएं या शायरी रस घोलने का काम करती हैं। 

भाषण कितना लंबा होना चाहिए

स्कूल में बोले जाने वाले भाषण के लिए समय का ध्यान रखना जरूरी होता है। आमतौर पर स्कूल में 15 अगस्त का भाषण 5 से 7 मिनट का ही होना चाहिए। इससे लंबा भाषण बाकी कार्यक्रमों में देरी का कारण बन सकता है। इससे अधिक समय का भाषणा बच्चों को बोर भी कर सकता है। 

Also Read: जोश से लबरेज और आजादी के रंगों से सराबोर कविताएं, सुनकर मनाएं स्वाधीनता का जश्न

ऐसे करें शुरुआत  

आदरणीय प्राधानाचार्य, मुख्य अतिथि, शिक्षकगण व मेरे प्यारे देशवासियों सर्वप्रथम आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। आज हम अपने महान भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। 15 अगस्त भारत के गर्व और सौभाग्य का दिवस है। यही वह दिन है जब भारत ब्रिटिशों की 200 साल की बेड़ियों से मुक्त हुआ था। 15 अगस्त भारतवर्ष का राष्ट्रीय पर्व है। भारत देश 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से मुक्त हुआ और एक स्वतंत्र राष्ट्र बना। 

भाषण के लिए अन्य महत्वपूर्ण टिप्स 

देश की आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। आप इसके बारे में बात कर सकते हैं। भारत का इतिहास और जंग ए आजादी पर बात कर सकते हैं। इसी तरह महान क्रांतिकारियों के कार्य और बलिदान पर चर्चा कर सकते हैं। आप बता सकते हैं कि कैसे आजादी के इन 75 सालों में भारत ने पूरी दुनिया के सामने हर विधा में अपना परचम बुलंद कर लहराया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर